DA Hike Latest News: सरकारी कर्मचारियों को बड़ी सौगात, इस सरकार ने भी बढ़ा दिया महंगाई भत्ता


DA Hike Latest News: मध्य प्रदेश, गुजरात के बाद छत्तीसगढ़ सरकार ने भी राज्य के सरकारी कर्मचारियों को सौगात देने का ऐलान किया है. छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 6 फीसदी बढ़ोतरी करने का फैसला किया है. राज्य सरकार के इस फैसले के बाद वहां के सरकारी कर्मचारियों को 28 फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा. सरकार के इस फैसले से 3.8 लाख सरकारी कर्मचारी लाभान्वित होंगे. 

राज्य के सरकारी कर्मचारी 7वें वेतन आयोग के तहत 22 फीसदी तो छठे वेतन आयोग के तहत 174 फीसदी महंगाई भत्ता पा रहे थे. लेकिन 7वें वेतन आयोग के तहत 6 फीसदी और छठे वेतन आयोग के तहत 15 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाया गया है जो 1 अगस्त 2022 से लागू माना जाएगा. सरकार के खजाने पर 2,160 करोड़ रुपये का भार पड़ेगा.  

इससे पहले ठीक एक दिन पहले 15 अगस्त को गुजरात सरकार ने विधानसभा चुनावों पहले राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान किया था. गुजरात सरकार ने सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है जो एक जनवरी 2022 से लागू माना जाएगा. 

गुजरात से पहले त्रिपुरा ( Tripura) और मध्य प्रदेश की राज्य सरकारें भी महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान कर चुकी है. त्रिपुरा ( Tripura) की बीजेपी सरकार ने राज्य के सरकारी कर्मचारियों ( State Government Emlpoyees) का महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance) 5 फीसदी बढ़ाया है. इससे पहले मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व वाली बीजेपी सरकार ने भी राज्य के सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 31 फीसदी से बढ़ाकर 34 फीसदी कर दिया था. इससे जहां राज्य के 7.5 लाख कर्मचारियों को फायदा पहुंचेगा. 

बहरहाल माना जा रहा है कि अगले कुछ दिनों में केंद्रीय कर्मचारियों का भी महंगाई भत्ता 34 फीसदी से ऊपर बढ़ाकर 38 से 39 फीसदी किया जा सकता है. मोदी सरकार जल्द ही महंगाई भत्ता बढ़ाने पर फैसला ले सकती है.

ये भी पढ़ें 

Digit Insurance IPO: Digit Insurance ने IPO लाने के लिए सेबी के पास दाखिल किया DRHP, 3,500 करोड़ रुपये है जुटाने की योजना

Milk Price Hike: महंगाई का झटका, अमूल- मदर डेयरी के दूध के दाम बढ़े, प्रति लीटर कितने रुपये बढ़े और कब से होंगे लागू जानें



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: