लौकी की सब्जी खाना पसंद नहीं है तो ट्राई करें ये 5 मजेदार और टेस्टी रेसिपी

[ad_1]

Easy Recipes Of Lauki: आजकल बच्चों को लौकी, तोरई और कद्दू की सब्जी खाना बिल्कुल पसंद नहीं होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं लौकी एक बहुत ही फायदेमंद सब्जी है. बीमारी में डॉक्टर्स लौकी तोरई खाने की सलाह देते हैं. ये सब्जी हल्की और सुपाच्य होती है. लौकी शरीर में विटामिन बी, विटामिन सी, आयरन और सोडियम की कमी को दूर करती है. वजन घटाने के लिए लौकी बहुत ही असरदार सब्जी है. अगर आपके घर में लोगों को लौकी (Bottle Gourd) की सब्जी ज्यादा पसंद नहीं है तो आप इससे कुछ मजेदार रेसिपी ट्राई कर सकते हैं. आप लौकी से रायता बना सकते हैं. आप लौकी को चने की दाल के साथ बना सकते हैं. आप लौकी का जूस पी सकते हैं. आइये जानते हैं आप लौकी को अलग-अलग तरह से कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं और इससे क्या-क्या बना सकते हैं.

लौकी की टेस्टी रेसिपीज 

1- स्टफ्ड लौकी- ये लौकी की ऐसी रेसिपी है जिसे एक बार खाने के बाद आप बार-बार खाना चाहेंगे. आप लौकी को भरवां बना सकते हैं. स्टफ्ड सब्जियां लोगों को खूब पसंद आती है. इसे बनाने के लिए आप लौकी को लौकी को मसाले डालकर मैरीनेट कर लें और फिर पनीर की फिलिंग के साथ भरकर इसे ओवन में बेक कर लें. इससे लौकी का स्वाद कई गुना बढ़ जाएगा. आप ये रेसिपी जरूर ट्राई करें. 
2- लौकी का हलवा- अगर आपको लौकी की सब्जी पसंद नहीं है तो आप बच्चों को लौकी का हलवा बनाकर खिला सकते हैं. लौकी की खीर भी बहुत टेस्टी बनती है. मीठे में ये दोनों रेसिपी स्वाद और सेहत से भरपूर हैं. आप इस हलवा और खीर को व्रत में भी खा सकते हैं. इसमें दूध, घी, शुगर और मेवा का उपयोग करें. 
3- लौकी का रायता- लौकी का सेवन करने का एक और तरीका है कि आप लौकी का रायता बनाकर खा सकते हैं. कई बार लोगों को ये पता भी नहीं चल पाता कि ये लौकी का रायता है. पेट के लिए लौकी का रायता बहुत फायदेमंद होता है. गर्मी में आपको लौकी का रायता जरूर खाना चाहिए. आप दही को ब्लैंड कर लें और उसमें कद्दूकस की हुई उबली लौकी को मिक्स कर दें. काला नमक और भुना जीरा डालकर लौकी का रायता खाएं.
4- भुनी लौकी- ये लौकी की एक बेहद सब्जी टेस्टी रेसिपी है. जिसे आप आसानी से बना सकते हैं. इसमें आप प्याज़, हरी बीन्स, हर्ब, अदरक-लहसुन, नींबू के रस का उपयोग करें. आप इसमें  कढ़ी पत्ता भी डाल सकते हैं. इस सब्जी को लंच या डिनर आप किसी भी समय खा सकते हैं.
5- लौकी चना दाल- अगर आपको दालों का स्वाद अच्छा लगता हा तो आप उसमें लौकी डालकर बनाएं. चना दाल वाली लौकी खाने में बहुत टेस्टी लगती है. इसके लिए लौकी को छौंक दें और उसमें 2 मुट्ठी भीगी हुई चना दाल मिक्स कर दें. इससे लौकी का फ्लेवर एकदम बदल जाएगा.

ये भी पढ़ें: Kitchen Hacks: रागी और दाल से बनाएं परफेक्ट चीला, वजन घटाने में मिलेगी मदद

ये भी पढ़ें: Kitchen Tips: वीकेंड पर बनाएं टेस्टी अमृतसरी चिकन मसाला! जानें इसकी बेहद आसान रेसिपी

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *