जन्माष्टमी पर बच्चों को कुछ ऐसे तैयार कर सकते हैं पेरेंट्स, कान्हा की दिखेगी झलक

[ad_1]

Tips to Make Son Kanha: हर साल मनाया जाने वाला पर्व जन्माष्टमी (Jnamashtami 2022) इस बार दो दिन मनाया जा रहा है. देशभर में इस त्योहार को 18 और 19 अगस्त को मनाया जा रहा है. इस दिन मां अपने बच्चों को कान्हा बनाने का बड़े ही बेसब्री से इंतजार करती हैं. हर साल वह अपने बच्चे को कान्हा बनाने का नया नया तरीका ढूंढती हैं. अगर इस बार आपको समझ नहीं आ रहा कि अपने बच्चे को कैसे बाल कान्हा का रूप दें तो आज हम आपकी मदद करेंगे. जी हां, आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने बच्चे को कान्हा(Tips to Make Son Kanha) का रूप दे सकती हैं ताकि वह बिलकुल बाल गोपाल का ही रूप लगे. वैसे कहा भी जाता है बच्चे भगवान का ही रूप होते हैं.

धोती का अहम रोल
बच्चे को कान्हा बनाने के लिए सबसे जरूरी है धोती. यह एक ट्रेडशिनल आउटफिट है जिसे कान्हा भी कैरी करते थे. कृष्णा बनाने के लिए आपके बच्चे को धोती की जरूरत होगी. आप किसी भी रंग की धोती मार्केट से ले सकती हैं या फिर चुन्नी का उपयोग कर सकती हैं. लाल, पीली या फिर पिंक रंग की धोती अच्छी रहेगी.
 
मोर पंख
कृष्णा कारूप देने के लिए मोर पंख वाली मुकुट जरूरी है. आप बाजार से रेंट पर या फिर खरीद कर भी मुकुट ला सकती हैं. अगर आपको मुकुट ना मिले तो आप मोर पंख को रंग बिरंगी लेस के जरिए बच्चे के बाल में इसे क्लिप की मदद से लगा सकती हैं. 

बांसुरी
भगवान श्री कृष्णा को मुरलीधर भी कहा जाता है. यह भी उनका एक जरूरी भाग कान्हा का रूप लेने के लिए बच्चे को तैयार करने के बाद उसकी धोती में बांसुरी जरूर लगाएं या उनके हाथ में पकड़ा दें. आप बांसुरी को रंग बिरंगी लेस से सजा सकती हैं.

गहने
बच्चे को कान्हा कारूप देने के लिए उसे गहने जरूर पहनाएं. भगवान श्री कृष्णा गहने जरूर पहनते थें. कानों में कुंडल, कंगन, पायल, गले में हार और बाजुबंद जैसी चीजे बच्चे को जरूर पहनाएं.
 
मेकअप
मेकअप का मतलब यह नहीं कि बच्चे को लिपस्टिक और केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट का प्रयोग करें. बल्कि उसे बस माथे पर कुमकुम का तिलका दें, जैसे कान्हा को आपने तस्वीरों में देख होगा.
 

ये भी पढ़ें:

Janmashtami 2022: माखन ही नहीं बल्कि धनिया की पंजीरी भी पसंद करते है लड्डू गोपाल, जानें जन्माष्टमी पर बनाने की रेसिपी

Janmashtami 2022: जन्माष्टमी पर लड्डू गोपाल को प्रसन्न करने के लिए इन टिप्स की मदद से सजाएं पूजा की थाली

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *