जन्‍माष्‍टमी पर दिल्ली-NCR के इन पांच मंदिरों में उमड़ती है भक्तों की भारी भीड़, आप भी जाएं


Krishna Janmashtami 2022: जन्‍माष्‍टमी का त्योहार देशभर में धूमधाम से मनाया जाता है. इस पर्व का खास महत्‍व है. लोग इस दिन घरों में, मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना करते हैं. वैसे तो देशभर में भगवान कृष्‍ण की पूजा की जाती है. यहां आज हम बात करेंगे दिल्ली एनसीआर के श्रीकृष्ण मंदिरों के बारे, जहां जनमाष्टमी पर हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं. दिल्ली एनसीआर के मंदिरों में जनमाष्टमी की गजब की धूम देखने को मिलती है.

छत्तरपुर मंदिर
छत्तरपुर मंदिर दिल्ली के पुराने मंदिरों में शामिल है और दक्षिणी दिल्ली में स्थित है. जन्माष्टमी को ध्यान में रखकर इस मंदिर को बेहद खूबसूरत तरीके से सजाया जाता है. यहां पहुंचने के लिए सबसे नजदीकी मेट्रो स्टेशन छतरपुर है, जो यलो लाइन पर है. यहां भी जनमाष्टमी पर श्रद्धालुओं की अच्छी खासी भीड़ देखने को मिलती है. बता दें, यह मंदिर कुतुब मीनार से 4 किमी की दूरी पर है.

लक्ष्मी नारायण मंदिर (बिरला मंदिर)
सेंट्रल दिल्ली के कनॉट प्लेस के पास लक्ष्मी नारायण मंदिर (बिरला मंदिर) है और कनॉट प्लेस में होने की वजह से यहां काफी भीड़ देखने को मिलती है.यह दिल्ली की प्रमुख जगहों में से एक है. जन्‍माष्‍टमी के मौके पर काफी बड़ी संख्‍या में श्रद्धालु यहां आते हैं. जन्माष्टमी का त्योहार यहां बेहद खास तरीके से मनाया जाता है. यहां पहुंचने के लिए सबसे नजदीकी मेट्रो स्टेशन रामकृष्ण आश्रम मार्ग है जो ब्लू लाइन पर है.

श्री श्री राधा गोविंद देव मंदिर, नोएडा

श्री श्री राधा गोविंद देव मंदिर नोएडा के सेक्टर 33 में है. जन्‍माष्‍टमी पर मंदिर प्रबंधन कई कार्यक्रमों का आयोजन भी करता है जिसमें श्रद्धालु हिस्‍सा लेते हैं. यहां छोटे-छोटे बच्चों को कान्हा और गोपियों के रूप में सजाया जाता है. बच्चे इसमें इसमें हिस्सा लेते हैं. यह मंदिर नोएडा सिटी सेंटर के नजदीक है.

इस्कॉन मंदिर, पंजाबी बाग

दिल्ली के पंजाबी बाग में इस्कॉन मंदिर है. मंदिर के पास भगवान कृष्ण से जुड़ी तस्‍वीरें वैगरह बिकने लगती है. जन्‍माष्‍टमी के दिन मंदिर में काफी भीड़ होती है. यहां पहुंचने के लिए नजदीकी मेट्रो स्टेशन शिवाजी पार्क, मादीपुर है जो ग्रीन लाइन है. इसके अलावा श्रद्धालु यहां बस, ऑटो से भी आसानी से पहुंच सकते हैं.

श्री कृष्ण मंदिर, मालवीय नगर

मालवीय नगर में स्थित, यह शाही मंदिर स्थापत्य कौशल का प्रतीक है. यह अत्यंत मनोरम मंदिर विशेष रूप से जन्माष्टमी पर 100 गुना अधिक सुंदर रूप में सजाया जाता है, यह कृष्ण मंदिर, ब्लॉक जी 5, मालवीय नगर में है. 

इसे भी पढ़ें:

Delhi: सीएम केजरीवाल ने उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से की मुलाकात, पदभार ग्रहण करने पर दी बधाई

Delhi Corona Cases: दिल्ली में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामले, अस्पतालों में भर्ती होने वाले की संख्या भी दोगुना हुई



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: