Janmashtami: जन्माष्टमी पर ऐसे करें बाल गोपाल के झूले और उनका श्रृंगार, मन मोह लेगा उनका रूप

[ad_1]

Krishna Janmashtami 2022 Jhoola: देशभर में बनाया जाने वाला जन्माष्टमी का पर्व इस साल 18 और 19 अगस्त को धूमधाम से मनाया जाएगा. बाल गोपाल के भक्त इस दिन का बड़े ही बेसब्री से इंतजार करते हैं. हिंदू पंचाग की माने तो भद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन भगवान श्री कृष्ण (Shri Krishna) का जन्म हुआ था.  

जन्माष्टमी का उत्साह भक्तों में पहले से ही नजर आता है. भक्त पहले से ही लड्डू गोपाल को सजाने के लिए खरिददारी शुरू कर देते हैं. जिसके लिए बाजार भी पहले से सजाने के समानों से पूरा पटा रहता है. लड्डू गोपाल(Ladoo Gopal) के वस्त्र, बांसूरी, उनके श्रृंगार का समान, उनके पालने और झूले को सजाने की चीजे और नजाने क्या क्या बजार में देखने को मिलते हैं. जैसे लोग बड़े ही श्रद्धा भाव से खरीदना पसंद करते हैं. 

अगर आप भी इस बार अपने कान्हा के छोटे स्वरूप लड्डू गोपाल को सजाने का नया तरीका खोज रहे हैं तो हम आपकी मदद करेंगे. जी हां, आज हम आपको कुछ टिप्स देंगे जिनकी मदद से आप लड्डू गोपाल और उनके झूले(Jhula) को बहुत ही खूबसूरती के साथ सजा(Decoration) सकते हैं. यकीन मानिए आपका जन्माष्टमी का पर्व हमेशा के लिए यादगार बन जाएगा.

ऐसे सजाएं लड्डू गोपाल को
लड्डू गोपाल की छोटी सी मूर्ति को पहले नए कपड़े, उनके आभूषण, मुकुट, गले में ताजे फूलों की माला पहना कर तैयार करें. अब आखिर में उनके झूले में बांसुरी को रख कर कान्हा को झूले पर बैठाएं.

लड्डू गोपाल के झूले की ऐसे करें सजावट
मार्केट से आप अलग अलग प्रकार के झूले लेकर आएं और उससे झूले की अच्छे से सजावट करें. आप झूले को सजाने के लिए रंगबिरंगी लाइट का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके बाद झूले पर मखमल का कपड़ा बिछाएं और छोटा पलंग लगाएं. उसके बाद झूले के चारों तरफ फूल की पत्तियां छिड़क दें और दीप जलाएं. झूले को झूलाने के लिए एक छोटी सी जंजीर जरूर लगाकर फूलों से सजाएं. आप चाहें तो उनके झूले के सामने रंगोली भी बना सकते हैं. जो पूरे लुक की शोभा बढ़ा देगा. आखिर में सजे हुए लड्डू गोपाल को झूले में बैठाएं. लीजिए पूरी तैयारी हो गई जन्माष्टमी की.

ये भी पढ़ें: 

Underarm Pigmentation: अंडरआर्म्स के पिग्मेंटेशन से ऐसे पाएं छुटकारा, अब नहीं झेलनी पड़ेगी शर्म

Plank Benefits: 20 मिनट के इन प्लैंक वैरिएंट से घट सकता है आपका वजन, आइए जानें कैसे

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *