मध्य भारत के पहले टॉय क्लस्टर का CM शिवराज ने किया शुभारंभ, जानें- कितनी है लागत?


MP News: मध्य प्रदेश में 2018 में हुए विधान सभा चुनाव के दौरान बीजेपी (BJP) ने युवाओं के बेरोजगारी के मुद्दे को लेकर अपने मेनोफेस्टो में हर साल 1000000 लाख बेरोजगार युवाओं को चुनाव जीतने के बाद रोजगार देने की घोषणा की थी. हालांकि वक्त पर युवाओं को रोजगार ना मिलने के कारण आज बेरोजगारी हद से ज्यादा बड़ गई है और प्रदेश का युवा ठोकर खाने को मजबूर है. अब एक बार फिर प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने हर माह प्रदेश भर में युवाओं को साधने के लिए रोजगार दिवस मनाने और ढाई लाख बेरोजगारों को रोजगार से जोड़ने की घोषणा की है.

इंदौर में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने स्वरोजगार दिवस कार्यक्रम के आयोजन के दौरान 2.84 करोड़ की लागत से बनने वाले इंटरनेशनल टॉय क्लस्टर का शिलान्यास किया. इसके साथ ही उद्यमिता विकास प्रशिक्षण के लिए ई-लर्निंग मॉड्यूल का शुभारंभ कर हितग्राहियों से ऑनलाइन चर्चा की. इस दौरान इंदौर संभाग के 75000 हजार से अधिक हितग्राहियों को स्वरोजगार के लिए 466 करोड़ रुपए के अनुदान संबंधित चेक भी वितरण किए.

एमपी में 42 कलस्टर हुए स्वीकृत

वहीं इस अवसर पर संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि राज्य सरकार ने 2010 में पहला रोजगार दिवस मनाया था. इसके बाद अब 1300000 लोगों को विभिन्न योजनाओं के माध्यम से लोन दे चुके हैं. इतना ही नहीं कोरोनावायरस के बाद बीते 4 महीनों में 252024 युवाओं को स्वरोजगार का लाभ दिया जा चुका है. राज्य सरकार ने नए स्टार्टअप को प्राथमिकता दी है. वहीं अब तक प्रदेश में नए 42 कलस्टर स्वीकृत किए जा चुके हैं.

स्व सहायता समूह को 2% की दर पर मिलेगा लोन 

सीएम ने इस दौरान इंदौर के टॉय कलस्टर का शुभारंभ करते हुए कहा कि इंदौर में फर्नीचर और टॉय कलस्टर की विभिन्न इकाइयां स्थापित होगी. उन्होंने स्व सहायता समूह का जिक्र करते हुए कहा कि मध्य प्रदेश में स्व सहायता समूह का 10 और 20 हजार करोड़ पर का हो चुका है. वहीं सरकार अब स्व सहायता समूह को 2% की दर पर लोन दे रही है जिसमें बैंक गारंटी भी मध्य प्रदेश सरकार के जिम्मे होगी. उद्धव क्रांति योजना में ऋण की राशि नहीं भरने पर राज्य सरकार बैंकों को पैसा भरेगी.

भारत में होगा G20 देशों का सम्मेलन

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मीडिया से चर्चा करते हुए कहा कि इस साल प्रवासी भारतीय सम्मेलन के बाद आयोजित होगा. 7,8,9 जनवरी को जिसमे पूरी दुनिया के एनआरआई भारतीय प्रवासी इंदौर आएंगे. प्रधानमंत्री को भी निवेदन किया है कि वह इसका उद्घाटन करें. उसके साथ साथ और निवेश के लिए ग्लोबल इंवेस्टर सम्मीट भी तत्काल बाद प्रारंभ करेंगे इसके साथ ही एक और प्रशंसा की बात है की G20 देशों का सम्मेलन इस बार भारत में हो रहा है. उसके अंतर्गत इंदौर में भी एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है ताकि इंदौर व मध्य प्रदेश की ब्रांडिंग पूरी दुनिया में होगी और इंदौर के साथ भोपाल व खजुराहो में भी कार्यक्रम आयोजित होगा. हमारा यही प्रयास है की रोजगार के क्षेत्र में कोई कसर न रह पाए.

Indore News: इंदौर में सोशल मीडिया पर किए गए पोस्ट को लेकर युवाओं के बीच संघर्ष, एक की मौत

Bhopal News: पन्ना कलेक्टर की इस बात से भड़के सीएम शिवराज सिंह चौहान, सवाल पूछकर लगाई फटकार



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: