बेहद गुणकारी होता है चकोतरा, कई तरह की बीमारियां होती हैं दूर

[ad_1]

Heath Benefits : हार्ट के मसल्स को मजबूत बनाना हो या फिर इम्यूनिटी बढ़ानी हो, चाहे उतराना हो शराब का नशा.. आज से ही चकोतरा  (Pomelo) को अपने खाने में शामिल कर लें. यह सबसे अच्छा और गुणकारी फल माना जाता है. इसकी खटास और हल्का मीठापन दिल की मांसपेशियों (Heart Muscles) को स्ट्रॉन्ग बनाता है और उसके कई तरह की बीमारियों से भी बचाता है. चकोतरा के सेवन से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल ( cholesterol) भी कंट्रोल में रहता है. इसके साथ ही बॉडी की इम्यूनिटी भी जबरदस्त होती है. 

 

दो हजार साल पुराना है इस फल का इतिहास

चकोतरा का इतिहास दो हजार साल पुराना बताया जाता है. सबसे पहले इस फल को मलेशिया और इंडोनेशिया द्वीपसमूह में खाया जाता था. हालांकि इसकी उत्पत्ति कब हुई, इसका कोई निश्चित समय नहीं है. चकोतरा की उत्पत्ति सियाम-मलय-जावा को भी माना जाता है, जो कि भारत और चीन का सीमावर्ती क्षेत्र हैं. कुछ इतिहास की किताबों में इसकी उत्पत्ति ईसा पूर्व से कुछ शताब्दी पूर्व ही माना गया है. इसका प्रमाण यह है कि भारत के प्राचीन आयुर्वेदिक ग्रंथ ‘सुश्रुत संहिता’ में चकोतरा (मातुलुंग) को सर्वश्रेष्ठ फलों में शामिल किया गया है. भारत-चीन में इस फल को शरीर के लिए राणबाण माना जाता है. आइए जानते हैं इस गुणकारी फल के फायदे…

 

शराब की लत से दिला सकता है छुटकारा

आयुर्वेदिक ग्रंथ ‘चरकसंहिता’ में चकोतरा को बेहद गुणकारी बताया गया है. कहा गया है कि अगर किसी व्यक्ति ने अत्यधिक शराब पी ली है तो चकोतरा खिलाने से उसका नशा भाग जाता है. अगर हर दिन सही ढंग से इसका सेवन किया जाए तो इसके कई फायदे हो सकते हैं.

 

खांसी-हिचकी की समस्या होगी दूर 

संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग (USDA) के एक अध्ययन के मुताबिक एक सामान्य चकोतरे में 231 कैलोरी, फाइबर 6.09 ग्राम, प्रोटीन 4.63 ग्राम, कार्बोहाइड्रेट 58.6 ग्राम, विटामिन सी 371 मिलीग्राम और पोटेशियम 1320 मिलीग्राम पाया जाता है. इसके छिलके और बीज भी काफी फायदेमंद होते हैं. इसके सेवन से वात-कफ रुकता है. खांची, उल्टी और हिचकी की समस्या भी दूर होती है.

 

बैड कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल

कई स्वास्थ्य विशेज्ञओं ने भी इसके काफी फायदे बताए हैं. उनके अनुसार चकोतरे में विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं. यह दिल के लिए रामबाण से कम नहीं. इसकी खटास और हल्का मीठापन दिल की मांसपेशियों को मजबूत रखता है. कई तरह की बीमारियों से उसकी रक्षा करता है. यह शरीर को बेड कोलेस्ट्रॉल से दूर रखता है. शरीर को संक्रमण से लड़ने के लिए भी मजबूत बनाता है. 

 

कैंसर से लड़ने में भी मदद

स्वास्थ्य विशेषज्ञ मानते हैं कि चकोतरा में पाया जाने वाला फाइबर डाइजेशन के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इसके सेवन से वजन भी कम किया जा सकता है. इतना ही नहीं चकोतरे के एंटीऑक्सीडेंट गुण कैंसर कोशिकाओं से लड़ने में भी मददगार साबित होते हैं.

 

ये सावधानियां बरतें

1. अधिक सेवन परेशानी का कारण भी बन सकता है. किसी बीमारी की स्थिति में अगर आप दवाईयां ले रहे हैं तो चकोतरे का सेवन ध्यानपूर्वक करना चाहिए, क्योंकि इसके अंदर मौजूद तत्व दवाओं के असर को कम या खत्म कर सकते हैं.

2. एलर्जी की समस्या से परेशान हैं तो चकोतरा खाने से बचें. अधिक मात्रा में सेवन पेट में एसिड का स्तर गंभीर लेवल तक बढ़ा सकता है.

3. किडनी और लिवर की बीमारी है तो इसके सेवन से बचें.

4. चकोतरा कुछ दवाओं पर भी असर डाल सकता है. स्वास्थ्य विशेषज्ञ के मुताबिक, इसके सेवन से कैंसर की दवा टैमोक्सिफेन (Tamoxifen) का असर कम हो जाता है. 

 

ये भी पढ़ें

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *