नहाने के पानी के साथ ट्राई करें ये देसी नुस्खा, खुजली से मिलेगा छुटकारा


Health Care Tips: मौसम में बदलाव होने के जहां कई अच्छे अनुभव मिलते हैं तो कई तरह की बीमारियां और संक्रमण का जोखिम भी साथ आता है. इसमें सबसे ज्यादा डेंगू, मलेरिया, बुखार, सर्दी-जुखाम आदि शामिल है. वहीं, बारिश में सबसे ज्यादा स्किन इंफेक्शन (Skin Infection) होता है, खासतौर से पूरे शरीर में खुजली (Itching) होना.

 

मॉनसून में नमी बढ़ने के चलते स्किन इन्फेक्शन या खुजली की समस्या होने लगती है. ऐसे में अब आपको बारिश में फंगल इंफेक्शन से परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि इससे बचने के लिए हम आपके लिए कुछ शानदार नेचुरल टिप्स (Natural Tips) लेकर आए हैं. 

 

नहाने के पानी में ये मिलाएं

रोजाना नहाने के पानी में आयुर्वेदिक चीजें मिलाकर नहाने से आपको किसी तरह का संक्रमण नहीं होगा. आप मार्केट से कई तरह के एंटी बैक्टीरियल सोप और बॉडी वॉश लेकर आते हैं. इस पर खर्च भी ज्यादा होता है और इनसे उतनी राहत भी नहीं मिलती. ऐसे में कुछ नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करें, ताकि आप संक्रमण से दूर रहें. 

 

नीम के पत्तों का पानी है कारगर 

खुजली की समस्या से निजात पाने के लिए नहाने के पानी में नीम के पत्ते डालें. नीम में प्राकृतिक एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-फंगल के गुण पाए जाते हैं. इसके लिए सबसे पहले नीम के पत्तों को साफ करें और पानी में नीम के पत्ते डालकर लगभग 10 मिनट उबालें. अब इसे नहाने के पानी में मिला लें. इस पानी हफ्ते में दो से तीन बार नहाएं. 

 

एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर के पानी से नहाना काफी फायदेमंद होता है. इस पानी से शरीर से आने वाली बदबू से भी निजात मिलती है. इसके लिए एक बाल्टी पानी में पांच चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं. इस पानी से रोजाना नहाएं. इस पानी का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. वहीं, अगर आप किसी तरह की शारीरिक समस्या से जूझ रहे हैं तो पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें.

 

ये भी पढ़ें



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: