कहीं आप गलत व्यक्ति को डेट तो नहीं कर रहे हैं, इन लक्षणों से पहचानें

[ad_1]

Stop Dating The Wrong Person: प्यार भले ही दिल का मामला हो, लेकिन रिश्ता निभाने के लिए दिल और दिमाग दोनों से सोचना पड़ता है. कई बार प्यार की शुरुआत में लोग सब कुछ सहन कर लेते हैं, लेकिन कुछ दिनों बाद ये एहसास होने लगता है कि ये हमारे लिए सही पार्टनर नहीं है. हालांकि ज्यादातर लोग छोटी-मोटी कमियों को नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन अगर आपको लग रहा है कि कुछ कमियों को आप नज़रअंदाज नहीं कर सकते तो उस स्थिति से निकलना ही आपके लिए बेहतर होगा. आप सिर्फ प्यार की वजह से सब कुछ सहन नहीं कर सकते. जिसे आप प्यार समझ रहे हैं दरअसल वो प्यार नहीं बंधन की बेड़ियां हैं जिन्हें तोड़ना थोड़ा मुश्किल लगता है. हालांकि अब समाज और लोगों की सोच में बहुत बदलाव आ गया है. अब लोग घुटकर रहने की बजाय अलग रहना पसंद करते हैं. अगर आपके रिश्ते में भी ये बातें हैं तो समझ जाएं कि ये आपके लिए ठीक पार्टनर नहीं है. 
1- आपकी इज्जत न करे- अगर डेटिंग पर ही आपका पार्टनर आपको इज्जत नहीं दे रहा है तो समझ लें, कि ये आगे चलकर आपको उतना सम्मान नहीं देगा. आपके विचान नहीं मिलते ये अलग बात है, लेकिन सामने वाले के विचारों को सुनना और उनका सम्मान करना एक अच्छे पार्टनर की निशानी है. जो लोग आपकी सोच का सम्मान नहीं करते, ऐसे लोग आपका भी सम्मान नहीं करेगें. कई बार हो सकता है कि वो आपको उस वक्त सम्मान दे लेकिन अगर उसका दूसरों के साथ इस तरह का व्यवहार है तो समझ लें कि आप गलत व्यक्ति के चक्कर में फंसे हैं. 
2- आपकी सेफ्टी- ऐसा नहीं है कि आप अपना ख्याल नहीं रख सकती हैं, लेकिन एक अच्छे पार्टनर की ये निशानी है कि वो अपनी पत्नी या गर्लफ्रेंड की सुरक्षा की चिंता करे. ये प्यार और केयर का एक तरीका है. अगर आप कभी लेट नाइट आ रही हैं या जा रही हैं या मान लो उनके साथ ही डेट से लेट लौट रही है, तो उन्हें आपको सही सलामत घर तक छोड़ना चाहिए. अगर कोई ऐसा नहीं कर रहा है तो समझ लें उन्हें आपकी सेफ्टी की चिंता नहीं है. 
3- बहुत ग़ुस्सैल स्वभाव- गुस्सा सभी को आता है, लेकिन अगर आपके पार्टनर का बहुत ही ग़ुस्सैल स्वभाव है तो ये आपके लिए परेशानी बन सकता है. ऐसे लोग आगे चलकर हिंसक भी हो सकते हैं. अगर आपका पार्टनर आपको गाली दे या छोटी-छोटी बातों पर चीखे-चिल्लाए, तो जान लें ये आपके लिए अच्छा पार्टनर नहीं है. . 
4- आपकी सहमति- रिश्ते को चलाने के लिए प्यार और सहमति की जरूरत होती है. अगर आपका पार्टनर किसी मुद्दे पर अपनी ही राय रखे, या किसी काम के लिए आपके ऊपर दबाव डाले तो ये ठीक नहीं है. ये आपके लिए गलत इंसान हो सकता है. भविष्य में ऐसे लोग बहुत डोमिनेट करते हैं. ऐसे लोगों के साथ आपको हमेशा कॉम्प्रोमाइज करके रहना पड़ता है. बेहतर होगा रिश्ता खत्म कर लें.
5- बात-बात पर मर्दानगी दिखाएं- आज के वक्त में महिलाएं और पुरुष दोनों बराबर के भागीदार हैं. हालांकि कुछ पुरुषों की सोच आज भी नहीं बदली है. आप कई बार उनकी बात-चीत से समझ सकते हैं कि आपके पार्टनर की महिलाओं को लेकर क्या सोच है. वहीं कुछ पुरुष ऐसे होते हैं जो अपनी शारीरिक शक्ति दिखाए बिना नहीं रह पाते हैं. महिलाओं के नौकरी करने से लेकर उनके कपड़े पहनने तक हर जगह अपनी रूढ़ीवादी सोच दिखा देते हैं. ऐसे लोगों से दूरी बना लेना ही बेहतर है. 

ये भी पढ़ें: Relationship Mistakes: महिलाओं को रास नहीं आती पुरुषों की ये 5 आदतें, कई बार रिश्ता भी टूट जाता है

ये भी पढ़ें: Nonveg In Monsoon: नॉनवेज खाने के लिए कर रहे थे इंतजार, तो फ्रेश मीट के लिए फिलहाल बरतें ये सावधानी

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *