अगर आप भी रोजाना देरी से करते हैं लंच, तो उठाना पड़ सकता है इसका खामियाजा


Late Lunch Side Effects : सेहतमंद रहने के लिए रहने के लिए सिर्फ हेल्दी डाइट लेना ही जरूरी नहीं है, बल्कि सही समय पर खाना भी जरूरी है. आजकल तो अक्सर यह देखने में आता है कि लोगों के खाने का कोई निश्चित समय ही नहीं होता है. लोग काम में इतने मगन हो जाते हैं कि अपना लंच करते ही नहीं या जब बहुत भूख लगती है तो तब जाकर जगह से हिलते हैं और अपने पेट पर तरस खाकर लंच कर ही लेते हैं, लेकिन  यह तरीका बिल्कुल भी सही नहीं है. कितना भी हेल्दी फूड क्यों न हो अगर आप उसे 3-4 बजे खाते हैं तो इससे आपको फायदा नहीं, बल्कि नुकसान ही होगा. दोपहर का खाना खाने में देरी करने से कई तरह की समस्याएं पैदा हो सकती हैं. यहां आज हम आपको इन समस्याओं के बारे में बता रहे हैं 

 

ठीक से डाइजेस्ट नहीं होता खाना

जब आप लंच देर से करते हैं तो इससे आपका पाचन तंत्र सही तरह से काम नहीं करता है. आयुर्वेद के मुताबिक व्यक्ति को दोपहर का खाना 12 से 2 बजे के बीच खा लेना चाहिए. इस समय आपके शरीर में पित्त प्रबल होता है, जो भोजन को पचाने में बहुत मदद करता है. ऐसे मे अगर आप लेट लंच करते हैं तो आपको इससे एनर्जी मिलने की  जगह फैट यह भोजन में बदल जाता है.  

 

कई तरह की परेशानी होने लगती हैं

जब आप देर से लंच करते हैं तो इससे आपका पेट भरा रहता है.इससे आप डिनर भी देरी से करते हैं. ऐसे में सोने से ठीक पहले खाने से पेट में जलन, गैस, अनिद्रा और ब्लोटिंग की समस्या होने लगती हैं. 

 

मेटाबॉलिज्म 

लेट लंच करने से व्यक्ति का मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है. अगर आप नाश्ता करने बाद सीधे लंच करते हैं और वह भी समय पर नहीं करते तो मेटाबॉलिज्म धीरे-धीरे स्लो होने लगता है. इससे तेजी से वजन बढ़ना शुरू हो जाता है. 

 

सिरदर्द या चिड़चिड़ापन

समय पर आहार ना लेने से आपको सिरदर्द या चिड़चिड़ापन हो सकता है. वहीं, समय पर लंच ना करने से आपको अपने काम में ध्यान एकाग्र करने में दिक्कत  होती है और काम में मन भी नहीं लगता. 

 

एनर्जी की कमी

भोजन ही हमारी बॉडी के लिए एनर्जी का मुख्य स्त्रोत है, लेकिन जब आप लंच देरी से करते हैं तो इससे आपके शरीर में पर्याप्त एनर्जी नहीं होती है. इसके चलते आप काफी लो फील करते हैं. 

 

नोट– बेहतर सेहत के लिए समय पर ही लंच करें. आप काम के चक्कर में अपनी हेल्थ के साथ समझौता न करें.

 

ये भी पढ़ें



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: