हर उम्र में करें केले का सेवन, डिप्रेशन सहित कई बीमारियों से होगा बचाव


What to do in Low BP: इस समया दो स्वास्थ्य समस्याओं ने ज्यादातर लोगों को घेर रखा है. एक है ब्लड प्रेशर लो (Low blood pressure) रहना और दूसरी है शरीर में ऊर्जा की कमी बने रहना (Lack of energy in body) . ऐक्टिव फील ना करना और हर समय शरीर में भारीपन रहना (body heaviness). इस कारण मन भी उदास रहता है (Low mood) और किसी काम में ध्यान नहीं लग पाता (Lack of focus). क्योंकि यह समस्या हर उम्र के लोगों को हो रही है तो बच्चे अपनी पढ़ाई और गेम्स पर फोकस नहीं कर पा रहे हैं और चिढ़चिढ़े हो रहे हैं. जबकि युवा अपने करियर और डेली ऐक्टिविटीज पर ध्यान नहीं दे पा रहे हैं, इनके अंदर नकारात्मकता काफी तेजी से बढ़ रही है. यही स्थिति बड़ी उम्र के लोगों के साथ भी है.

बीपी लो होने पर क्या करें?

  • ब्लड प्रेशर लो होने पर सबसे पहले चीनी-नमक का घोल लें. आप एक गिलास पानी में तीन चम्मच चीनी डालें और दो चुटनकी नमक मिलाएं और तुरंत इसे पी लें. इसके बाद 15 से 20 मिनट के लिए लेट जाएं.
  • 20 मिनट बाद एक केला जरूर खाएं. हो सके तो केले को काला नमक लगाकर खाएं. इसके साथ ही केले को अपनी डेली डायट में शामिल कर लें और हर दिन शाम के नाश्ते में या फिर सुबह के नाश्ते और दोपहर के खाने के बीच के समय में केला खाने का नियम बना लें.
  • केला या कोई भी अन्य फल कभी भी भोजन के साथ नहीं खाना चाहिए और ना ही भोजन के तुरंत बाद खाना चाहिए. ऐसा करने से लाभ की जगह शरीर को हानि होती है और पेट संबंधी समस्याएं शुरू हो जाती हैं.
  • केला खाने की जगह बनाना शेक पीना बिल्कुल भी अच्छा विकल्प नहीं है. क्योंकि आयुर्वेद में दूध और फलों को एक साथ लेने की मनाही है. ऐसा क्यों है यह जानने के लिए आप यहां क्लिक करें, आपको डिटेल में जानकारी मिल जाएगी.

हर समय थकान क्यों रहती है?

यदि आप उन बच्चों-युवाओं या बुजुर्गों की लिस्ट में शामिल हैं, जिनका शरीर हर समय टूटा-टूटा रहता है. कोई एनर्जी फील नहीं होती, किसी काम में मन नहीं लगता और बेड से उठने की इच्छा नहीं होती है… तो केला आपके लिए मस्ट इट फूड है. यानी आपको केला जरूर ही खाना है. यह आपको शारीरिक और मानसिक ऊर्जा देगा और जल्द ही आप अपनी स्थिति में सुधार का अनुभव करेंगे.

केला खाने के फायदे

केला एक एनर्जी बूस्टर फूड है. क्योंकि यह मिनरल्स का खजाना है. ऐसे मिनरल्स जो शरीर में एनिमिया दूर करते हैं, ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाते हैं, पाचन सही करते हैं और कई बीमारियों से बचाते हैं. जैसे…

  • पोटैशियम
  • मैग्निशियम
  • जिंक
  • विटामिन्स
  • फाइबर्स 
  • प्रोटीन, इत्यादि.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

यह भी पढ़ें: मॉनसून में प्याज के पकौड़े संग जरूर खाएं पुदीना चटनी, जानें वजह

यह भी पढ़ें: आलू-टमाटर लवर्स को करना होगा कंट्रोल, मॉनसून में भारी पड़ेगा इस सब्जी का स्वाद

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: