मंगलवार को इस विधि से चढ़ाएं हनुमान जी को चोला, शनि देव और मंगल की मिलेगी शुभता

[ad_1]

Hanuman ji chola, Tuesday Puja: अधिकतर घरों में बजरंजबली की पूजा की जाती है. कहते हैं जो हनुमान जी की उपासना करता है बुरी शक्तियां उसके आसपास भी नहीं भटकती. हनुमान जी अपने सच्चे भक्तों की हर पीड़ा दूर कर देते हैं. मंगलवार का दिन हनुमान जी का होता है. शनि की महादशा से बचने के लिए हनुमान जी की पूजा उत्तम मानी गई है. मान्यता है कि मंगलवार को हनुमान जी को चोला चढ़ाने से हर मनोकामना पूर्ण होती है साथ ही मंगल ग्रह के अशुभ प्रभाव कम होते है. हनुमान जी को चोला चढ़ाने के भी कुछ नियम है. आइए जानते हैं क्यों हनुमान जी को चोला अति प्रिय है और क्या है इसे चढ़ाने की विधि.

हनुमान जी को चोला चढ़ाने की विधि (How to offer chola to Hanuman ji)

  • हनुमान जी को चोला चढ़ाने के लिए मंगलवार और शनिवार का दिन सबसे शुभ माना गया है. इस दिन स्नानादि से निवृत होकर लाल रंग के वस्त्र धारण करें.
  • हनुमान मंदिर या फिर घर में बजरंगबली की प्रतिमा पर गंगाजल से अभिषेक करें. अब एक साफ वस्त्र से प्रतिमा को पोछें.
  • सिंदूर में चमेली का तेल मिलाकर सबसे पहले हनुमान जी के चरणों में लगाएं और फिर प्रतिमा पर ऊपर से लेकर पैरों तक उन्हें चोला चढ़ाएं.
  • चोला चढ़ाने के बाद चांदी की वर्क, जनेऊ, साफ वस्त्र पहनाएं. अब 21 या 11 पीपल के पत्तों पर उसी सिंदूर से श्रीराम लिखकर हनुमान जी को पहना दें.
  • बजरंगबली के चने, गुड़, मिठाई, पान, सुपारी चढ़ाएं और फिर धूप, दीप लगाकर हनुमान चालीसा का पाठ करें.
  • आरती करें और हनुमान जी के चरणों से थोड़ा सा सिंदूर लेकर मस्तिष पर लगा लें. कहते हैं इससे तमाम कष्ट दूर हो जाते हैं. साथ ही इस सिंदूर घर में मुख्य द्वार पर स्वास्तिक बनाने से नकारात्मक शक्तियों का नाश होता है.

क्यों चढ़ाया जाता है हनुमान जी को चोला ?

पौराणिक कथा के अनुसार हनुमान जी ने माता सीता से मांग में सिंदूर लगाने का कारण पूछा तो वो बोलीं कि ये सिंदूर पति की लंबी आयु के लिए लगाया जाता है. श्रीराम की दीर्धायु के लिए इसे मैं अपनी मांग में लगाती हूं, इससे वे बहद प्रसन्न होते हैं. इतना सुनकर हनुमान जी ने सोच में डूब गए कि एक चुटकी भर सिंदूर से प्रभु श्रीराम प्रसन्न होते हैं तो अगर मैं इसे अपने पूरे शरीर पर धारण कर लूं तो उनकी प्रसन्नता का पात्र बन सकता हूं. हनुमान जी ने तब अपने पूरे शरीर पर सिंदूर लगा लिया. श्रीराम ने उन्हें देखा तो मुस्कुरा दिए, तब हनुमान जी बोले प्रभु ये आपकी लंबी आयु के लिए है. उनकी भक्ति देख राम भगवान बहुत प्रसन्न हुए और बोले आज से जो भी तुम्हें सिंदूर चढ़ाएगा उसके सारे तमाम दुख दूर हो जाएगी, उस जातक पर मेरी भी कृपा बरसेगी.

Astro tips For Tattoo: शरीर पर धार्मिक टैटू बनवाते वक्त न करें ये गलती, भाग्य और ग्रहों पर पड़ता है सीधा असर

Rishi Panchami 2022: महिलाओं के लिए बहुत खास है ऋषि पंचमी का व्रत, जानें ये कथा

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *