भारत की आजादी के जश्न में पाकिस्तानी संगीतकार ने बजाई ‘जन गण मन’ की धुन, वायरल हुआ वीडियो

[ad_1]

Independence Day 2022: भारत (India) आज (15 अगस्त) अपना 76वां स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) मना रहा है. पूरा देश आजादी के जश्न में डूबा है. हर देशवासी की जुबान पर देशभक्ति की अलख सुनाई दे रही है. गांव, शहर और कस्बा हर स्थान तिरंगा (National flag) मय हो गया है. कई देशों के नेताओं ने भारत को स्वतंत्रता दिवस की शुभकमनाएं भेजी और बधाई दी. ब्रिटेन के पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) लंदन में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर फूल अर्पण किया. साथ ही इंडिया को आजादी की बधाई दी. भारत के स्वतंत्रता दिवस पर रूस के राष्ट्रपति पुतिन (Russian President Putin) ने भी बधाई दी. इस सबके बीच पड़ोसी देश पाकिस्तान से सोशल मीडिया पर एक पोस्ट सबका दिल जीत रही है.

दरअसल, पाकिस्तान के एक रबाब सिंगर सियाल खान ने भारतीय राष्ट्रगान बजाते हुए एक वीडियो पोस्ट किया. वीडियो में सियाल खान अपने रबाब पर ‘जन गण मन’ बजाते हैं, जिसकी बैग्राउंड में शांत पहाड़ और हरियाली दिखाई देती है. उन्होंने वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा, ‘यहां बॉर्डर पार मेरे फैन्स के लिए एक तोहफ है’. संगीतकार ने कहा, ‘भारत को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं. मैंने शांति, सहिष्णुता और हमारे बीच अच्छे रिश्तों के लिए दोस्ती और सद्भावना के प्रतीक के रूप में भारत के राष्ट्रगान की धुन बजाने की कोशिश की’.

 

जानिए क्या होता है रबाब
बता दें कि रबाब एक तार वाला वाद्य है, जो ल्यूट के समान है. ये पाकिस्तान, अफगानिस्तान और कश्मीर में काफी लोकप्रिय है. इसी पर पाकिस्तानी सिंगर ने भारतीय राष्ट्रगान की धुन को बजाया. ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो चुका है. इसे ट्विटर पर 8,315K से अधिक बार देखा जा चुका है. साथ ही 52.1K लाइक्स मिल चुके हैं. इस वीडियो की भारत और पाकिस्तान दोनों देशों के लोगों ने तारीफ की है.

भारत ने मनाया स्वतंत्रता दिवस 
वहीं, इससे पहले सोमवार (1 अगस्त) को पीएम मोदी (PM Modi) ने दिल्ली के लाल किला (Red Fort) पर राष्ट्रीय ध्वज (National flag) फहराया और लगातार नौवीं बार राष्ट्र को संबोधित किया. प्रधानमंत्री मोदी ने देश के 76वें स्वतंत्रता दिवस पर लोगों को बधाई दी. 15 अगस्त का समारोह इस वर्ष विशेष रूप से महत्वपूर्ण है. क्योंकि यह भारत की स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ का प्रतीक है. भारत सरकार (Indian Government) ने इस अवसर पर देश भर में आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत हर घर तिरंगा अभियान चलाया.

यह भी पढ़ेंः

Salman Rushdie Attacked: लेखक सलमान रुश्दी पर न्यूयॉर्क में जानलेवा हमला, कार्यक्रम के दौरान चाकू से गर्दन पर किए वार

Salman Rushdie Biography: कौन हैं सलमान रुश्दी, जिन पर न्यूयॉर्क में चाकू से हुआ हमला



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *