बूंदी के इस कॉलोनी में अवैध बिजली कनेक्शन बनी मुसीबत, खुले पड़े तार दे रहे हादसों को न्यौता

[ad_1]

Rajasthan News: बूंदी शहर के 3 किलोमीटर दूर करीब 5 हजार से अधिक आबादी वाले संजय नगर में एक भी बिजली का सरकारी कनेक्शन नहीं है और लोगों ने बिजली का कनेक्शन चोरी छुपे बिजली विभाग के नाक के नीचे लिया है. बूंदी में बिजली के करंट से आए दिन हादसे और कई लोगों की जान चले जाने के बावजूद जिम्मेदार महकमे की नींद नहीं खुल रही है. 

नहीं हो रही कोई सुनवाई
बूंदी शहर में पहाड़ी के करीब बसी बस्तियों में अवैध कनेक्शन के लिए लोगों ने तार खुले छोड़ रखे हैं. तारों को जमीन पर बिछा रखा है जिसमें प्रवाहित होता करंट भीषण दुर्घटना को खुला न्योता दे रहा है. शहर के नैनवां रोड स्थित नवजीवन संघ कॉलोनी में तो मानो करंट की माइंस बिछा रखी हो. यहां आस-पास बसे लोगों की हर वक्त सांसत में जान अटकी हुई है. अब बारिश शुरू होते ही यहां भीषण हादसा होने से इंकार नहीं किया जा सकता. इलाके के बेबस लोगों की माने तो इस अवैध बिजली माइंस को हटाने को लेकर उनकी कोई सुनवाई नहीं कर रहा. जबकि इस पूरे खेल से बिजली निगम के अधिकारी भली-भांति परिचित है.

यह समूचा क्षेत्र रामगढ़ विषधारी अभयारण्य क्षेत्र में आता है. नवजीवन संघ और रजत गृह कॉलोनी के अंतिम छोर पर पहाड़ी की ओर जमीन पर बिछे इन तारों से करंट जमीन में प्रवाहित हो रहा है. यहां हल्की बारिश में ही जमीन में झटके लगने लगते हैं. शाम के वक्त इस ओर जाने वालों को रोकना पड़ता है. इन बिजली के तारों का सर्वाधिक शिकार मवेशी हो रहे हैं. कई वन्य जीवों की भी मौत हो चुकी है. 

Bharatpur News: भरतपुर में महिला ने पति को पीट-पीट कर मार डाला, रोज शराब पीकर करता था पत्नी के साथ मारपीट

इलाके के लोगों की जुबानी

यहां के बाशिंदों सत्या मीणा, फोरी लाल ने बताया कि जमीन में बिछ रहे इन तारों में हर वक्त करंट प्रवाहित होता रहता है. जब कोई मवेशी इन तारों से छू जाता है तो उसकी मौत हो रही है. कई वन्यजीव भी मौत के घाट उतर चुके. हमने कही बार कनेक्शन के लिए अप्लाई कर दिया है लेकिन अभी तक कोई जवाब नहीं आया है. हमने आवेदन के लिए 500 रुपए भी कई घरों ने जमा करवा दिए है और कुछ ने तो 10 से 15 हजार की डिमांड तक जमा करवा दी है.

फिर भी कनेक्शन मिला. इसी तरह यहां के कई महिला -पुरुषों से हमने बात की उनका यहीं कहना था की हमने कई बार विद्युत कनेक्शन के लिए अप्लाई कर दिया पैसे भी जमा करवा दिए. लेकिन अभी तक कुछ भी नहीं हो पाया बारिश आने वाली है सड़कों पर चलना तक मुश्किल हो जायेगा ऐसे में लोग -जानवर मरेंगे 

कॉलोनी में है 5 हजार से अधिक आबादी

नवजीवन संघ के गेट नंबर 6 से 500 मीटर आगे चलते ही ट्रांसफार्मर पर करीब 1500 से ज्यादा कटे-फटे जमीन पर बिखरे बिजली तारों के गुच्छे में करंट दौड़ता रहता है. पहाड़ी तक लोगों ने अवैध रूप से बिजली के तार खींच रखे हैं. यहां घूमने वाले वन्यजीवों पर भी खतरा मंडरा रहा है. कॉलोनी में करीब 1500 से ज्यादा मकान है, सारे घर चोरी की बिजली से रोशन होते हैं. खुलेआम बिजली चोरी वाली संजय कॉलोनी में 1500 घरों में 5 से 6 हजार की आबादी रहती है. डिस्कॉम प्रशासन को बिजली चोरी का पता है, पर वे भी चुप हैं. इंजीनियरों के मुताबिक एक घर में एक दिन (12 घंटे) की बिजली खपत 5 यूनिट भी मान लें तो 7500 यूनिट बिजली बिजली चोरी रोज हो रही है. इससे डिस्कॉम को महीने का कई लाख रुपए का नुकसान हो रहा है.

विद्युत विभाग ने क्या कहा?

इस मामले पर बूंदी अधीक्षण अभियंता गजेंद्र बैरवा कहा कि ऐसा कोई मामला होगा तो जरूर दिखवायंगे. इस तरह से कनेक्शन लेना गलत है और जानकारी के अनुसार फॉरेस्ट में इलाका आता है तो उच्चाधिकारियों से बातचीत कर जल्द कनेक्शन जारी करेंगे. हमारे पास एक भी आवेदन नहीं आए हैं.

Udaipur News: उदयपुर में जल्द लोगों को मिल सकती है जाम से निजात, ओल्ड सिटी नो व्हीकल जोन घोषित

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *