बालाघाट में बारिश से मची आफत: जिला का संपर्क कई जिलों से टूटा, एसडीआरएफ की टीम ने किया गर्भवती महिला का रेस्क्यू


बालाघाट5 घंटे पहले

बालघाट जिले के कई गांव बाढ़ की चपेट में है। प्रशासन इन गांवों में फंसे लोगों का रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थान पर लाया जा रहा है। जिले में 1 दर्जन से अधिक गांव बाढ़ के पानी में डूब गए है। प्रशासन ने यहां के गांव खाली कराकर लोगों को समीप के स्कूलों और राहत कैंपों में लाया है। प्रशासन ने पीड़ितों के लिए भोजन और आवास की व्यवस्था की है।

गर्भवती महिला का किया रेस्क्यू

बारिश के कारण कई मार्ग बंद है तो अनेक रपटे क्षतिग्रस्त हो गए है। जिससे कई गांवों का संपर्क जिला मुख्यालय से टूट गया है। इसी तरह बाढ़ में फंसी एक गर्भवती महिला को एसडीआरएफ की टीम ने सुरक्षित सिंगोला से दहेगांव पहुंचाया। गर्भवती महिला को प्रसव पीड़ा के बाद लांजी सिविल अस्पताल पहुंचाया गया। इस दौरान एसडीएम ज्योति ठाकुर, एसडीओपी दुर्गेश आर्मो, थाना प्रभारी शंकर सिंह चौहान, तहसीलदार सतीश चौधरी और जनपद सदस्य महेंद्र पटेल मौजूद रहे।

एसडीआरएफ की टीम ग्राम उमरी भी पहुंचकर बचाव कार्य किया। इसी के साथ शंकर टोला के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। सिवनी-लालबर्रा मार्ग बंद हो गया है। लांजी तहसील के चिखलामाली ग्राम के बाढ़ प्रभावित लोगों को नाश्ता और भोजन की व्यवस्था प्रशासन ने की है। ग्राम सीवनघाट और घोटी में बाढ़ की स्थिति की वजह से सीवनघट में तीन घर खाली कराकर स्कूल में शिफ्ट किया।

मानकुंवर नदी का पुल क्षतिग्रस्त, अंतरराज्यीय संपर्क टूटा

लगातार बारिश की वजह से जिले का आवागमन गंभीर रूप से प्रभावित हो गया है। जिले का संपर्क पड़ोसी राज्यों के अलावा बड़े शहरों से टूट चुका है। इसी तरह मंडला जाने के लिए नैनपुर मार्ग पर मानकुंवर नदी का पुल क्षतिग्रस्त हो गया है। यह से बड़े वाहनों का आवागमन नहीं हो पा रहा है। यह रपटा चांगोटोला के पास घंघरिया गांव से लगा है।

इस रपटे के क्षतिग्रस्त होने से अंतरराज्यीय मार्ग में परिवहन बंद हो गया है। इसी तरह महाराष्ट्र के मेवाड़ मार्ग बंद होने से मंडला से तमिलनाडु जा रहे लोगों को मोवड़ स्कूल में रखा गया है। कान्हा मार्ग में परसाटोला से मोहगांव मार्ग भंडेरी रपटा में बाढ़ होने से मार्ग बंद है। इसी तरह लालबर्रा से सिवनी मार्ग बंद है।

जिले में 7वें दिन भी लगातार बारिश से जिले में जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। अनेक रपटे डैम भी क्षतिग्रस्त हो रहे है। भीमगढ़ बांध के गेट कल शाम को खोले गए, चारों गेट से प्रति सेकंड 30 हजार घनफीट पानी वैनगंगा नदी में छोड़ा जा रहा है। सिवनी जिले में हो रही बारिश के कारण भीमगढ़ बांध में लगातार पानी आ रहा है। जिससे बालाघाट जिले पर गंभीर असर हो रहा है।

https://www.videosprofitnetwork.com/watch.xml?key=019faf0ba059e9646f978d9dc2d65b2e

खबरें और भी हैं…



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: