प्लांट बेस्ड मीट खा सकते हैं शाकाहारी लोग, जानें इसकी क्या है खासियत


Plant Based Meat: मीट का नाम सुनते ही अधिकतर वेजिटेरियन नाक सिकोड़ लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि वेजिटेरियन भी प्लांट बेस्ड मीट खा सकते हैं. हम में से कई ऐसे लोग हैं जिनका मानना होता है कि एनिमल प्रोडक्ट्स एक बेहतरीन ऑप्शन है. इसमें पोषक तत्व भरपूर रूप से मौजूद होते हैं. लेकिन प्लांट बेस्ड मीट आपके लिए काफी हेल्दी हो सकता है. यह खाने में बिल्कुल एनिमल मीट जैसा लगता है. इन दिनों बड़ी संख्या में नॉन-वेजिटेरियन लोग इस मीट की ओर रुख कर रहे हैं. आप इसे ऑनलाइन या मार्केट से बहुत ही आसान तरीकों से खरीद सकते हैं. आइए जानते हैं क्या है प्लांट बेस्ड मीट और इसकी क्या है खासियत?

क्या है प्लांट बेस्ड मीट?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्लांट बेस्ड मीट को प्लांट्स से तैयार किया जाता है. इनमें सब्जियों और फलों के महत्वपूर्ण पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इसका टेक्सचर और स्वाद बिल्कुल एनिमल प्रोडक्ट्स जैसा होता है. 

खाने के दौरान आपको रियल मीट की तरह महसूस हो सकता है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि प्लांट बेस्ड मीट एनिमल मीट या  प्रोडक्ट्स की तुलना में एक काफी अच्छा विकल्प हो सकता है. पिछले दिनों में की गई कई स्टडी में दावा किया गया है कि प्लांट बेस्ड मीट से न सिर्फ स्वास्थ्य को बेहतर किया जा सकता है, बल्कि यह वातावरण को सुरक्षित रखने में भी फायदेमंद साबित होता है. 

क्या वेजिटेरियन भी खा सकते हैं यह मीट?

प्लांट बेस्ड मीट वेजिटेरियन भी खा सकते हैं. इस मीट को व्हीट ग्लूटेन, टोफू, सोया, मटर प्रोटीन, नारियल का तेल, आलू का स्टार्च, बीन्स, दाल और बीजों से तैयार किया जाता है. ऐसे में वेजिटेरियन इन प्रोडक्ट्स को आसानी से खा सकते हैं. कुछ प्रोडक्ट्स में अंडों का भी इस्तेमाल किया जाता है. इसलिए अगर आप अंडे नहीं खाते हैं तो कोई भी खाद्य पदार्थ लेने से इसकी जांच जरूर करें. 

प्लांट बेस्ड मीट के फायदे

  • पोषक तत्वों से भरपूर होता है प्लांट बेस्ड मीट 
  • प्लांट बेस्ड मीट डायबिटीज, हाइपरटेंशन, हार्ट डिजीज से सुरक्षित रख सकता है. 

हालांकि, ध्यान रखें कि इन प्रोडक्ट्स में सोडियम की अधिकता होती है, इसलिए अधिक मात्रा में इसका सेवन न करें. 

यह भी पढ़ें: 

पैरों को कई गुना खूबसूरत और इंफेक्शन फ्री बनाता है विनेगर पेडिक्योर, घर पर आराम से करें ये काम
सिर्फ बेकिंग सोडा से चमका सकते हैं घर की ये 4 चीजें, जानें उपयोग विधि

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: