डेंगू पर वार के लिए स्वास्थ्य विभाग हो रहा तैयार, जिला अस्पताल के लिए बनाया गया प्लान


Gautam Buddha Nagar News: मॉनसून की शुरुआत के साथ ही डेंगू (Dengue) मलेरिया जैसे संक्रमण रोगों का खतरा बढ़ जाता है. इस बीच दिल्ली (Delhi NCR) से सटे गौतम बुद्ध नगर (Gautam Buddha Nagar) में एक ओर जहां कोरोना अपने पैर पसार रहा है, वहीं इस सीजन के डेंगू के मरीज भी सामने आ गए हैं जिसको लेकर स्वास्थ्य महकमे में हलचल तेज हो गई है. गौतमबुद्धनगर जिले में डेंगू के 2 मामले सामने आ गए हैं. हालांकि यह शुरुआती दो मामले सरकारी अस्पताल से सामने आए हैं, वहीं निजी अस्पतालों में इससे पहले भी कई मामले सामने आने का अंदेशा जताया जा चुका है. इन मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग (Health department) ने प्लान बनाना शुरू कर दिया है जिसके तहत जिला अस्पताल में डेंगू के मरीजों के लिए बेड कि व्यवस्था की जाएगी.

डेंगू-मलेरिया का खतरा बढ़ा
स्वास्थ्य विभाग की मानें तो सेक्टर 30 जिला अस्पताल में डेंगू के मरीजों के लिए लगभग 10 बेड की अलग से व्यवस्था की जाएगी. वहीं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर 5 बेड अलग से डेंगू मरीज के लिए आरक्षित किए जाएंगे. दरअसल मानसून के सीजन में सर्दी जुखाम और बुखार जैसे लक्षण वाले मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है ऐसे में डेंगू-मलेरिया का खतरा बढ़ गया है. जिला अस्पताल में लगभग 60 फीसदी ऐसे मरीज पहुंच रहे हैं जिन्हे सर्दी बुखार और खांसी जैसे लक्षण हैं.

DU Admission 2022: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने सख्त किए नियम, अब सभी डॉक्यूमेंट्स जमा करने पर ही मिलेगा एडमिशन

की जाएगी बेड की व्यवस्था
2 दिन पहले यानी 17 अगस्त को जिले में 2 डेंगू मरीजों की पुष्टि हुई थी, जिसमें से एक मामला ग्रेटर नोएडा से सामने आया था वहीं दूसरा दनकौर से सामने आया था. इसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मरीजों के घर के पास पहुंचकर वहां रहने वाले लोगों की भी जांच की और जगह-जगह दवाइयों का छिड़काव किया गया. इसके बाद अब सेक्टर 30 के जिला अस्पताल में डेंगू मरीजों के लिए 10 बेड की व्यवस्था की जाएगी, इनमें से 4 बेड बच्चों के लिए होंगे और बाकी के छह बड़े लोगों के लिए होंगे. सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी मरीजों के लिए पांच पांच बेड आरक्षित किए जाएंगे.

जिला मलेरिया अधिकारी ने क्या कहा
डेंगू के मामलों को लेकर जिला मलेरिया अधिकारी राजेश शर्मा ने बताया जितने भी स्वास्थ्य केंद्र हैं वहां पर एक हेल्प डेस्क को भी एक्टिव किया जाएगा जिससे लोगों को डेंगू मलेरिया के बारे में समझाया जा सके और उनकी मदद की जा सके. उन्होंने बताया कि इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग अस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ केंद्रों से बुखार के रोगियों की जानकारी ले रहा है, साथ में रैपिड रिस्पांस टीम कंट्रोल रूम तैयार किया जा रहा है.

DU Udhmodya Foundation: दिल्ली यूनिवर्सिटी स्टार्ट-अप को बढ़ावा देने के लिए खोलेगी उद्यमोदय फाउंडेशन, जानिए– क्या है योजना



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: