जानिए, सनस्क्रीन और सनब्लॉक एक दूसरे से कितना अलग है


Skin Care: ठंडी हो या गर्मी का मौसम चेहरे को हमेशा ही नरिशमेंट की जरूरत पड़ती है, त्वचा को हमेशा से ही यूवी रेज से बचाना होता है. क्योंकि सूरज से निकलने वाली यूवी रेज हमारी स्किन को काफी नुकसान पहुंचाती है. इससे टैनिंग, सन बर्न और भी कई त्वचा से संबंधित समस्या का सामना ना करना पड़े. त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए हम सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं.लेकिन कुछ लोग सनस्क्रीन और सनब्लॉक में अंतर ही नहीं कर पाते हैं उन्हें दोनों एक ही चीज लगती है. हालांकि यह दोनों का काम एक ही है लेकिन सनब्लॉक और सनस्क्रीन एक-दूसरे से काफी अलग है आइए जानते हैं इन दोनों में क्या अंतर है.

सनस्क्रीन: सनस्क्रीन एक केमिकल प्रोटेक्शन है जो स्किन में पेनिट्रेट करके सूरज की हानिकारक के यूवी रेज को स्किन की डबल लेयर तक पहुंचने और उन्हें नुकसान पहुंचाने से पहले ही ऑबजर्व कर लेता है.,सनस्क्रीन एक कंपलीट सन प्रोटेक्शन स्ट्रेटजी का महत्वपूर्ण हिस्सा है. कुछ सनस्क्रीन में एवोबेंजोन, ऑक्सीबेंजोन और पैरा अमीनोबेंजोन एसिड और पीएबी होता है, जो सूरज की किरणों को अवशोषित करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाला इंग्रीडिएंट है.

सनब्लॉक: सनब्लॉक सूरज की अल्ट्रावायलेट रेज से स्किन को बचाने का एक फिजिकल तरीका है. यह त्वचा के ऊपर सेट हो जाता है और एक बैरियर के रूप में काम करता है. सनब्लॉक में जिंक ऑक्साइड या टाइटेनियम ऑक्साइड शामिल होता है. हालांकि अब सन प्रोटेक्शन के कई ब्रांड सनस्क्रीन और सनब्लॉक दोनों साथ में ही बना रहे हैं.

सनब्लॉक और सनस्क्रीन को कब लगाना चाहिए?

News Reels

सनस्क्रीन या स्नब्लॉक को हमेशा धूप में निकलने से 30 मिनट पहले लगाना चाहिए. इसके अलावा यह ध्यान रखने की जरूरत है कि आप अगर आप लंबे समय से धूप में है तो आपको हर 2 घंटे से 3 घंटे के बाद सनस्क्रीन या स्नब्लॉक लगाना चाहिए.

सनब्लॉक या सनस्क्रीन में क्या बेहतर है?

संवेदनशील स्किन या स्किन कंडीशन वाले लोगों के लिए सनब्लॉक लगाने की सिफारिश की जाती है,क्योंकि केमिकल सनस्क्रीन में कुछ तत्व स्किन इरिटेशन जलन या एलर्जी का कारण बन सकते हैं. स्किन एक्सपर्ट के मुताबिक सनब्लॉक में ऐसे कोई केमिकल एलिमेंट या इनग्रेडिएंट्स नहीं होते हैं जो जलन पैदा करते हो, या कर सकते हो, क्योंकि यह स्किन की केयर उसकी लेयरिंग करके करता है, यह प्रोडक्ट स्किन के स्तर पर अपनी लेयर बना लेता है. यह बेहद सेंसेटिव स्किन वाले भी आराम से लगा सकते हैं.

कितने SPF वाला प्रोडक्ट इस्तेमाल करना चाहिए?

सभी सनस्क्रीन और सनब्लॉक एसपीएफ सन प्रोटेक्शन फैक्टर के साथ आते हैं. अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजिस्ट कम से कम 30 एसपीएफ वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं, क्योंकि यह यूवी रेज किरणों के 97% को अवरुद्ध करती है, जबकि हाई एसपीएफ सूर्य की अल्ट्रावायलेट रेस को थोड़ा और ज्यादा ब्लॉक करते हैं, लेकिन इनमें से कोई भी 100% प्रोटेक्शन नहीं देता.

 

यह भी पढ़ें: क्या जन्म का तरीका तय करता है वैक्सीन पर बॉडी का रिएक्शन? पढ़िए एक्सपर्ट्स की राय



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: