चीते बसाने की मांग को लेकर लोकसभा अध्यक्ष को पत्र: विधायक भरत सिंह ने कहा- राज्य सरकार की सहमति, लेकिन गेंद केंद्र के पाले में



कोटा24 मिनट पहले

चीते बसाने की मांग को लेकर लोकसभा अध्यक्ष को पत्र

सांगोद से विधायक भरत सिंह ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को पत्र लिखकर कोटा के मुकुंदरा टाइगर रिजर्व में चीते बसाने की मांग की है। उन्होंने पत्र में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से इस संबंध में केंद्रीय मंत्री से चर्चा कर कोटा के मुकुंदरा में चीते बसाने का प्रयास करने की अपील की। भरत सिंह ने बताया कि साउथ अफ्रीका से मध्यप्रदेश में चीते लाए जा रहे हैं।

इसी बीच राजस्थान में भी केंद्र से राजस्थान में जीते बसाने का प्रस्ताव दिया। इस संबंध में राज्य सरकार की तरफ से केंद्र को पत्र भी लिखा है। इसमें प्रायोगिक तौर पर 80 वर्ग किलोमीटर एनक्लोजर में चीता बरसाने से संबंधित बातें लिखी है और इस एनक्लोजर की जानकारी दी गई है। वर्तमान में मुकन्दरा के एनक्लोजर में रह रही बाघिन एमटी-4 को राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण के निर्देशानुसार मुकन्दरा हिल्स टाईगर रिजर्व में प्रथमतः प्रस्तावित सेल्जर क्षेत्र में छोड दिया गया है।

इसी क्षेत्र में अन्य बाघों को छोड़े जाने की स्वीकृति राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण द्वारा दी गई है । इन शर्तों में राहत देकर बाघों को सेल्जर क्षेत्र में तुरंत छोड़े जाने की स्वीकृति राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण से मांगी जा रही है। वर्तमान में बाघ एनक्लोजर से दूरस्थ क्षेत्र में छोड़े जाने है एनक्लोजर के अंदर चीता व दूरस्थ क्षेत्र में रह रहे बाघों के बीच टकराव की संभावना नहीं है।

पिछले कुछ समय में इस एनक्लोजर में 147 काले हिरण, 141 चीतल, 5 साभर, 20 जंगली सुअर व 2 नील गाय छोड़े गये है। तकनीकी बिन्दुओं पर राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण द्वारा निर्णय लिया जाकर अग्रिम कार्यवाही की जा सकती है। भरत सिंह ने कहा कि क्योंकि गेंद केंद्र के पाले में है ऐसे में लोकसभा अध्यक्ष अगर इस संबंध में चर्चा करेंगे तो मुकुंदरा रिजर्व में चीते बसाए जा सकेंगे। इससे ना सिर्फ कोटा बल्कि पूरे राजस्थान के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

खबरें और भी हैं…



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: