गणेश चतुर्थी पर घर पर बनाएं केमिकल फ्री गणेशा, ये हैं टिप्स


Ganesh Chaturthi Murti: भारत में हर साल गणेश उत्सव का भव्य आयोजन होता है. भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi 2022) का त्योहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. इस बार 31 अगस्त, 2022 को गणेश उत्सव मनाया जाएगा. 10 दिनों तक चलने वाले इस फेस्टिवल (Festival) की खूब धूम होती है. इन दिनों लोग घरों में गणपति प्रतिमा (Ganpati Idol) स्थापित करते हैं.

 

मान्यता है कि गणपति की पूजा से हर तरह के विघ्न दूर हो जाते हैं. कई बार मार्केट में केमिकल युक्त प्रतिमा भी मिलती हैं. इसलिए आप चाहें तो घर पर ही मिट्टी की मूर्ति बना सकते हैं. यह बेहद शुभ होगा. जानें घर पर किस तरह केमिकल फ्री गणेश प्रतिमा बना सकते हैं…

 

केमिकल फ्री गणेश प्रतिमा इस तरह बनाएं

गणेश जी की शुद्ध प्रतिमा बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले जिस मिट्टी से मूर्ति का निर्माण करना चाहते हैं, वह साफ-सुथरी जगह से लें. मिट्टी को अच्छी तरह साफ कर लें. इसमें से कंकड़, लकड़के टुकड़े या अन्य चीजें निकाल लें. मिट्टी को कपड़े से छान लें ताकि यह और भी अच्छी तरह साफ हो जाए. याद रहे जब भी आप गणपति की प्रतिमा बनाएं, पीली मिट्टी या मुलायम मिट्टी का ही इस्तेमाल करें. अब इस मिट्टी में गाय का गोबर, देसी घी और शहद मिला लें. 

 

इस तरह दें प्रतिमा को आकार

अब गोबर, देसी घी और शहद मिली मिट्टी के पानी डालें और इसे अच्छी तरह गूंथ लें. मिट्टी इस तरह गूंथनी चाहिए ताकि इस पर चटकने के निशान न पड़ें. सनी मिट्टी को कई गोल आकार में काट लें. एक गोली मिट्टी से बप्पा का आसन तैयार कर लें. दो और गोलों को लें और भगवान का पैर तैयार करें. सबसे पहले दोनों गोलों को अंडाकार आकार दें और फिर इन दोनों को एक के ऊपर एक करके जोड़ लें. गणपति के पैर बनकर तैयार हो जाने के बाद पैरों पर किसी पतली लकड़ी से उंगलियां बना दें. इस तरह आधी मूर्ति बनकर तैयार हो गई है.  

 

इस तरह मूर्ति बनकर तैयार

अब एक बड़े गोले को उठाएं और उससे भगवान का पेट तैयार करें. पेट के ऊपर चेहरा बनाने के लिए एक छोटे गोले को रखें. एक लंबे अंडाकार मिट्टी को लेकर उसे सूंड़ का आकार दें और दो और गोलों से कान तैयार कर लें. अब इन सभी आकार को एक साथ जोड़ लें. ध्यान रहे इन्हें जोड़ते समय ये चटकने न पाएं. अब प्रतिमा को सूखने के लिए छोड़ दें. जब यह सूख जाए तो वाटर कलर से इसे कलर कर  लें. केमिकल फ्री गणेश मूर्ति बनकर तैयार हो गई है. यह पर्यावरण के लिए काफी अच्छी मानी जाती है.

 

ये भी पढ़ें

 



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: