करौली में जन्माष्टमी पर पतंगबाजी: सुबह से छतों पर उमड़ी भीड़, सुनाई दिया ये काटा का शोर



करौली11 मिनट पहले

करौली में जन्माष्टमी पर युवा, बच्चे और जवान अपनी छतों पर चढ़कर पतंग उड़ाते नजर आए।

कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर सुबह से ही ये काटा, वो मारा का शोर सुनाई देने लगा। युवा, बच्चे और जवान अपनी छतों पर चढ़कर पतंग उड़ाते नजर आए। कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर जिले में पतंगबाजी की पुरानी परंपरा रही है। इस अवसर पर बाजारों में पतंग की दुकान पर पतंगबाजों की अच्छी खासी भीड़ नजर आई।

कृष्ण जन्माष्टमी पर सुबह से लेकर देर शाम तक बच्चे, पुरुष और महिलाएं अपने अपने घरों की छतों पर जाकर दिनभर पतंग उड़ाते हैं, जिससे गलियों में ये काटा-वो मारा का शोर सुनाई देता है। जिला मुख्यालय सहित हिण्डौन, मासलपुर, मंडरायल, सपोटरा व ग्रामीण क्षेत्रों में एक दिन पूर्व पतंगबाजों ने पतंगों की दुकानों से पतंग और माझा-डोर खरीद कर रख लिए ताकि जन्माष्टमी को दिनभर पतंगों की कमी नहीं आए। बड़ों के साथ बच्चों में भी पतंग उड़ाने का खासा जुनून दिखा। बच्चे तड़के सवेरे ही छतों पर चढ़ गए और पतंग उड़ाने लगे।

अधिकांश घरों की छतों पर पतंगबाजों ने अपनी-अपनी छतों पर बारिश व धूप से बचने के लिए त्रिपाल, चद्दर, छतरी व मनोरंजन के लिए लाउड स्पीकर और म्यूजिक सिस्टम लगा लिए तथा संगीत की धुन पर पतंगबाजी का आनंद उठाते व नाचते नजर आए। इस दौरान कई पतंगबाजों में पतंबाजी के मैच हुए। मैच में एक पार्टी की पतंग दूसरी पार्टी द्वारा काटने पर दूसरी पार्टी के लोग लाउड स्पीकरों से ‘वो काटा-वो मारा का शोर करते और जश्न मनाते दिखे। तड़के सवेरे शुरू हुआ पतंगबाजी का यह दौर शाम तक चलेगा। पतंग उड़ाने वालों के साथ पतंग लूटने वालों का भी अलग अंदाज नजर आया। जब किसी पतंगबाज की पतंग कटती है तो गली व छतों पर बड़े-बच्चे उसे लूटने के लिए दौड़ पड़ते हैं। पतंगबाजों के साथ-साथ उनके परिवार की महिलाओं ने बच्चों के साथ छतों पर चढ़कर पतंगबाजी का भरपूर आनंद लिया।

बाजार में खूब बिकी पतंगें
विक्रेताओं ने बताया कि कोरोना महामारी व सरकारी सख्ती के कारण इस बार चीन निर्मित मांझे की मांग नहीं होने के कारण बाजार में बिक्री नहीं हो रही है। बाजार में कई प्रकार की पतंगें मिल रही हैं, जिनमें राज नेता, फिल्मी कलाकार जानवरों की आकार वाली पतंगें बाजार में उपलब्ध हैं। वहीं, कार्टून पात्रों के चेहरों की भी पतंगे खूब बिक रही हैं। पतंगों की कीमत की बात करे तो देशी पतंग की क्षेत्र में अधिक मांग है, जिसकी कीमत 10 रुपए है। साथ ही बरेली मुण्डा, अनिश पतंग, शाहरूख, आमिर, सचिन तेंदुलकर, सलमान खान आदि की पतंग 5-5 रुपए में उपलब्ध है। इनके अलावा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वाली पतंगों की बाजार में अधिक मांग होने के कारण वह 20 रुपए में मिल रही है। पतंगे 2 से लेकर 4, 5, 8,10 और 50 रुपए तक में उपलब्ध है।

खबरें और भी हैं…



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: