Weight Loss: डिनर के लिए ये है हल्का खाना जो कम करेगा आपका वजन और भरेगा आपका पेट


Light Dinner Recipe For Weight loss : नाश्ता पौष्टिक होना चाहिए वहीं रात का खाना थोड़ा हल्का होना चाहिए. खाने का मेन काम वैसे तो पेट भरने का ही होता है, लेकिन अगर आप सही तरीके से बढ़ा तो आप अपने डिनर से ही वेट लॉस कर सकते हैं. दरअसल डिनर को सोने से लगभग 3 से 4 घंटे पहले जल्दी करने का टारगेट रखना चाहिए. कहा जाता है कि ऐसा करने से नींद में सुधार होता है, ब्लड प्रेशर कम होता है और डाइजेशन में सुधार होता है. इसके अलावा, हल्का रात का खाना खाने से वजन घटाने में मदद मिलती है, जिससे मोटापे का खतरा कम होता है.

 

साबूदाना खिचड़ी

साबूदाना, जिसे साबूदाना या टैपिओका मोती के रूप में भी जाना जाता है. कसावा की जड़ों से निकाले जाने वाला ये एक नेचुरल स्टार्च है. ये मोती के आकार के होते हैं और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होते हैं. भारत में उपवास के दिनों में साबूदाना खाया जाता है. इसे आप हल्के नाश्ते या रात के खाने के रूप में खा सकते है. यह वजन कम करने में भी आपकी मदद करेगी.

 

ओट्स इडली 

ओट्स इडली एक फाइबरस भोजन है जो बेहद हल्का और स्वादिष्ट होता है. इसे आप ब्रेकफास्ट और डिनर दोनों में खा सकते हैं. साउथ इंडिया में तो इसे बड़े शौक से खाया जाता है साथ ही इसके कम कैलोरी के होने के चलते इससे वजन भी कम किया जा सकता हैं.

 

मूंग दाल का चीला 

पीली मूंग दाल फाइबर, पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर होती है, जो ब्लड प्रेशर को मैंटेन करने में मदद करती है और वजन घटाने में भी मदद करती है. 

 

पपीता 

पपीते में पपैन नामक एक नेचुरल  पाचक एंजाइम होता है, जो सूजन, कब्ज और गैस जैसे लक्षणों से राहत दिलाता है. ये हल्के भी होते हैं और इसलिए वजन कम करने में मदद करते हैं.

 

बेसन का चीला 

वजन कम करना चाहते हैं और रात में लाइट डिनर  करने की प्लानिंग है तो बेसन का चीला पर्फेक्ट है. बेसन का चीला वजन कम करने में मदद करने के साथ-साथ बहुत ही हल्की डिश है. 

 

ये भी पढ़ें 



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: