Vastu Tips: धन हानि का कारण बनता है गलत दिशा में रखा टीवी , जानें वास्तु अनुसार सही दिशा


Vastu Shastra Rules and Direction For TV: आमतौर पर सभी घरों में टीवी होते हैं. कुछ लोग लिविंगरूम तो कुछ लोग बेडरूम में टीवी लगाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके घर पर लगा टीवी भी आर्थिक समस्या का कारण बन सकता है. जी हां, यदि आपने टीवी को वास्तु के अनुसार उचित दिशा और स्थान पर नहीं रखा है तो इससे कई तरह की समस्याएं उत्पन्न हो सकती है.

वास्तु शास्त्र में घर पर मौजूद छोटी से बड़ी चीजों के लिए दिशा और स्थान के बारे में बताया गया है. वास्तु के अनुसार चीजों को घर पर व्यवस्थित ढंग से रखने पर सकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ता है और वास्तु दोष दूर होते हैं.

बात करें टीवी की तो वास्तु में नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए टीवी रखने की सही दिशा के बारे में भी बताया गया है. जानते हैं वास्तु शास्त्र के अनुसार किस स्थान और दिशा में रखना चाहिए टीवी.

वास्तु के अनुसार इस तरह रखें टीवी

News Reels

  • वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के दक्षिण-पूर्व या पूर्व दिशा में टीवी को रखना चाहिए. टीवी रखने के लिए इस दिशा को सबसे बेहतर माना गया है. क्योंकि इस दिशा में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.
  • इस बात का भी ध्यान रखें टीवी को ऐसे लगाएं कि टीवी देखते समय आपका मुख पूर्व दिशा की ओर होना चाहिए.
  • टीवी को साफ-सुथरा रखें. टीवी पर गंदगी या धूल जमने न दें. यह नकारात्मकता का कारण बन सकता है.
  • टीवी को घर के प्रवेश द्वार के ठीक सामने नहीं लगाना चाहिए. ऐसा होने से परिवार में हमेशा कलह-क्लेश का माहौल बना रहता है.

 बेडरूम में लगा रहें टीवी, तो ध्यान रखें ये बातें

  • वास्तु शास्त्र के अनुसार वैसे तो बेडरूम में टीवी नहीं लगाना चाहिए. लेकिन यदि आपके बेडरूम में टीवी लगा है तो कुछ बातों का जरूर ध्यान रखें.
  • बेडरूम में लगे टीवी को जब आप नहीं देख रहे हो तो उसके स्क्रीन को ढककर रखें. बेडरूम में टीवी स्क्रीन का खुला रहना वास्तु दोष का कारण बनता है.
  • बेडरूम में टीवी को दक्षिण-पूर्व कोने यानी अग्नेय-कोण में रखें. इससे दोष नहीं होता.
  • बेडरूम में लगा टीवी रूम के सेंटर में बिल्कुल नहीं होना चाहिए. इससे वैवाहिक जीवन में परेशानियां होती है.

ये भी पढ़ें: Fengshui Tips: घर में हो फिश एक्वेरियम तो टल जाती हैं मुश्किलें, रखने से पहले जान लें ये नियम

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें. 



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: