Udaipur News: उदयपुर में नाइट टूरिज्म को बढ़ावा, रात तक खुले रहेंगे ये पर्यटन स्थल


Udaipur News: झीलों की नगरी उदयपुर अपनी खूबसूरती के लिए विश्व प्रसिद्ध है. इस शहर में हर साल लाखों की संख्या में टूरिस्ट आते हैं, लेकिन बाजार 10 बजे पहले ही बंद हो जाते हैं. इससे पर्यटकों को अपनी जरूरत की वस्तुओं भी नहीं मिल पाती लेकिन अब ये दिक्कत खत्म होने जा रही है. प्रसाशन और पर्यटन विभाग ने नाइट टूरिज्म की पहल कर दी है. ऐसे पर्यटन स्थल जहां रात से शहर और यहां के ऐतिहासिक स्थल खूबसूरत दिखाई देते हैं, उन्हें रात तक खुले रहने की अनुमति दे दी गई है. अब पर्यटक रात को 10 बजे तक भी इन स्थलों का लुत्फ उठा पाएंगे. इसके बाद संभावना है कि फूड कोर्ट एरिया को लेट तक खुले रहने की अनुमति दे दी जाए. 

उदयपुर में अभी यह है हाल
उदयपुर में अभी हाल यह है कि कोई पर्यटक आते हैं तो सुबह से लेकर शाम को 6 बजे तक वह पर्यटन स्थलों को देख पाते हैं. इसके बाद 10 बजे पहले ही उन्हें खाने की व्यवस्था करनी होती है. क्योंकि उदयपुर में 10 बजे पहले बाजार बंद हो जाते हैं. सबसे बड़ी परेशानी उन पर्यटकों को आती है जो ट्रैवल करते हुए उदयपुर देरी से पहुंचते हैं. अगर होटल में खाने की व्यवस्था हुई तो ठीक, वरना बाजार में कुछ नहीं मिलता. अब पर्यटन स्थलों को 10 बजे की अनुमति मिल चुकी है तो दुकान भी खुले रहेगी. अगर फूड कोर्ट भी खुल जाएंगे उसके बाद कोई परेशानी नहीं होगी. 

इन पर्यटन स्थलों में देर शाम तक घूम पाएंगे
– गणगौर घाट के पास स्थिति बागोर की हवेली में शाम 7 से 8 बजे और 8 से 9 बजे तक धरोहर सांस्कृतिक कार्यक्रम होता है. जहां बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं. यहां कलाकार भवई, चकरी, घूमर नृत्य और कठपुतली शो करते है.
– फतहसागर झील स्थिति मोती मगरी जहां पहले पर्यटकों को शाम 7.30 बजे तक टिकट दिए जाते थे और 8 बजे तक खुला रहता था. अब टिकट 9 बजे तक मिलेंगे और टिकट लेकर 10 बजे तक घूम सकेंगे. इससे पर्यटक मोती मगरी से सूर्यास्त से लेकर रात तक झील और शहर के नजारे देख सकेंगे. 
– शहर के बीच स्थित लोक कला मंडल जहां शाम 6 से 7 बजे और 7:15 से 8:15 बजे तक एक घंटे कल्चरल शो होता है. इसमें कठपुतली शो और लोक नृत्य की प्रस्तुतियां होती हैं.
– दूध तलाई के पास पहाड़ी पर करणी माता मंदिर है जहां जाने के लिए रो-वे लगा हुआ है. इसमें बैठकर माता के मंदिर जाया जाता है. साथ ही पूरे शहर का नजारा दिखता है. यह सुबह 8.30 बजे से शाम 8 बजे तक खुला रहता है. 
– फतहसागर स्थित फिश एक्वेरियम है जो सुबह 8 बजे से रात 11 बजे तक खुला रहता है. यहां आने वाले पर्यटक फतहसागर पर रात तक रुकते है.

नाइट टूरिज्म उदयपुर के लिए जरूरी
पर्यटन विभाग की उपनिदेशक उदयपुर के लिए नाइट टूरिज्म जरूरी है, जिससे यहां आने वाले पर्यटक रात में भी घूम सकें. इसके लिए कुछ पर्यटन स्थलों का समय बढ़ाया है. फूड और नाइट मार्केट के लिए भी कोशिश जारी है.

ये भी पढ़ें

Rajasthan News: बांद्रा टर्मिनस-भगत की कोठी के बीच कल से चलेगी फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन, जानें डिटेल्स

Watch: बीकनेर कलेक्टर के साथ मीटिंग कर रहे थे अर्जुनराम मेघवाल, तभी पहुंचे देवी सिंह भाटी और फिर…



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: