Travel Tips : रोड ट्रिप पर अवाइड करें जंक फूड और चिप्स, अपनाएं ये हेल्दी स्नैक्स


No Junk Food While Travelling : वीकेंड हो या फिर लॉन्ग हॉलीडे, ज़्यादातर लोगों को अपने फ्रेंड्स, फैमिली के साथ रोड ट्रिप (Road Trip) पर जाना बेहद पसंद होता है. नई जगह पर जाना, नए अनुभव और नई यादें, इन सबके बीच पूरी ट्रिप के दौरान जंक फूड (Junk food) या चिप्स वगैरह खाने की वजह से लोगों की तबीयत भी अक्सर खराब हो जाती है. ऐसे में अगर आप में रोड ट्रिप का प्लान बना रहे हैं, तो सफर के दौरान जंक फूड और चिप्स खाने के बजाय इन हेल्दी स्नैक्स को अपना साथ ले जाएं, ये सेहत के लिए और सफर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं…

 

जंक फूड बिगाड़ सकता है ट्रिप

रोड ट्रिप के दौरान लगातार जंक फूड खाने से लोग अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ करने जैसी गलती कर बैठते हैं. जंक फूड की वजह से लोगों को फूड पॉइजनिंग से लेकर उल्टी वगैरह होने की शिकायत भी हो सकती है.

 

रोड ट्रिप पर खाएं ये हेल्दी स्नैक्स

1. मूसली बार्स

मूसली से बने स्नैक्स आपके एनर्जी लेवल को बढ़ाते हैं और साथ ही स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाकर रखते हैं. मूसली बार आसानी से कम समय में बन जाती है और यह स्वाद में भी लज़ीज़ होती है. अगर आप सुबह जल्दी यानी मॉर्निंग ट्रिप शुरू करके बीच रास्ते में कहीं हेल्दी नाश्ता पसंद करते हैं, तो मूसली इस बार आपके बेहद काम की चीज़ है. इसमें मौजूद फाइबर के पोषण तत्व आपके दिल को खुशियों से भर देंगे.

 

2. पीनट बटर ग्रेनोला

पीनट बटर ग्रेनोला में न्यूट्रीशिएंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. रोल्ड ओट्स में फाइबर, पीनट बटर में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है. इस हेल्दी फूड का टेस्टी फूड किसी का भी दिल सकता है. रोड ट्रिप के दौरान इसका इस्तेमाल ज़रूर करें.

 

3. प्रोटीन बार्स

हेल्दी स्नैक्स की सूची में हमारा अगला हेल्दी नाश्ता प्रोटीन बार है. प्रोटीन बार, एनर्जी बार की तरह होते हैं जो रोड ट्रिप के दौरान थकावट होने पर हमारे शरीर को ऊर्जा को तुरंत ही बढ़ा सकते हैं. बस अपनी पसंदीदा प्रोटीन बार रेसिपी लें और अपनी पसंद का प्रोटीन बार बना लें.

 

4. मिक्स ड्राई फ्रूट्स

थोड़ा सा मसाला डालें और ऐसे ही खा लें! जब भी बादाम, काजू, सूखे खजूर, सूखे अंजीर, अखरोट, पिस्ता वगैरह सूखे मेवों को मिक्स किया जाता है तो ये एक भारतीय स्नैक जैसा कुछ बन जाता है.

 

5. सूखे मेवे

अलग-अलग जगहों के लाजवाब स्वादों के साथ, यह स्नैक हर बार खाने पर बेहतर लगता है सूखे मेवों में भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन और विटामिन पाए जाते हैं. वे आपकी इम्युनिटी को बढ़ाने में भी मदद करते हैं.

 

6. ग्रेनोला कुकीज़

ग्रेनोला कुकीज़ जो बनावट, क्रैकल्स के साथ आपके मूड को परफेक्ट बनाते है. स्वस्थ ग्रेनोला से बने ये कुकीज़ खाने के बाद आप खुद को रिफ्रेश और ऊर्जा से भरपूर महसूस करेंगे.

 

7. हम्मस और गाजर

हम्मस और गाजर प्रोटीन से भरपूर, फाइबर से भरपूर और पोषक तत्वों से भरपूर स्नैक्स हैं जिनकी मदद से भूख पर कंट्रोल करने में मदद मिलती है. हम्मस विटामिन बी से भरा होता है जो ऊर्जा बढ़ा सकता है और थकान को भी कम कर सकता है.

 

8. मखाना

कमल के बीज, जिन्हें मखाना भी कहा जाता है, सड़क पर  सफर करने के दौरान भूख खत्म करने के लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि वे सुपर स्वादिष्ट हैं। आप अपने रोड ट्रिप के लिए भुने और मसालेदार मखाने आसानी से पैक कर सकते हैं. कमल के बीज प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ ज़रूरी घटकों से भरपूर एक बेहद ज़्यादा पौष्टिक नाश्ता है. मखाना हमारे शरीर के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर रखने में मददगार है.

 

ये भी पढ़ें



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: