Travel Tips : प्रकृति से है प्यार और इतिहास में है दिलचस्पी तो ये जगहें आपको जरूर पसंद आएंगी


Places With Natural Beauty : कहा जाता है कि भारत में थोड़ी-थोड़ी दूरी के बाद ही पानी, बोली और नजारे सब बदल जाते हैं. यहां मौसम के भी अलग-अलग रूप देखने को मिलते हैं. इसीलिए घूमने-फिरने के शौकीन लोग भारत के सभी कोनों की सैर करना पसंद करते हैं, जिससे उन्हें प्राकृतिक नज़ारे और ऐतिहासिक इमारतों सभी को देखने का आनंद मिले और वे इनके बारे में जान सकें. अगर आपको भी भारत की ऐतिहासिक इमारतों और नैचुरल खूबसूरती का आनंद लेना है, तो आज हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में ही बताने जा रहे हैं जहां आपकी तलाश पूरी होगी…..

 

1. मेघालय का शिलांग

 

मेघालय के शिलांग में प्राकृतिक नज़ारों की खूबसूरती कोने-कोने में समाई हुई है. अक्सर यहां के नज़ारों की तुलना स्कॉटलैंड से भी की जाती है. यहां की झीलों, पहाड़ियों, म्यूज़ियम, कैफ़े में सुकून और मौज-मस्ती भरे पल बिताए जा सकते हैं. सितंबर से लेकर मई के बीच यहां का मौसम सबसे अच्छा माना जाता है.

 

2. कोलकाता

 

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता (kolkata) में विक्टोरिया मेमोरियल, साइंस सिटी, कालीघाट, इंडियन म्यूजियम, ईडन गार्डन्स, और बेलूर मठ जैसी जगहें आपकी ट्रिप का पूरा समय और पैसा वसूल करा देती हैं. कोलकाता की दुर्गा पूजा के चर्चे देश में ही नहीं विदेशों में भी हैं. यहां अक्टूबर से फरवरी के बीच में ज़रूर आना चाहिए.

 

3. सिक्किम

 

देश के उत्तर पूर्वी हिस्से में बसा सिक्किम पूरे साल ठंडी हवाओं और बर्फ से घिरा रहता है. यहां आपको राफ्टिंग से लेकर याक राइडिंग, केबल कार राइडिंग, कैंपिंग, और माउंटेन बाइकिंग जैसी रोमांचक चीज़ें करने का मौका मिल सकता है.

 

4. गोवा

 

गोवा (goa) का नाम सुनते ही दिमाग में बीच, नाइटलाइफ़, चर्च, शॉपिंग वगैरह आने लगते हैं. यहां आपको हर तरह के रोमांच को महसूस करने का मौका मिल सकता है.

 

5.  राजस्थान

 

राजस्थान (rajasthan) के हर राज्य, हर जिले में आपको ऐतिहासिक इमारतों और बेहतरीन नज़ारों का अद्भुत संगम मिलेगा. यहां उदयपुर, पुष्कर, जोधपुर, जैसलमेर, और जयपुर सबसे ज्यादा घूमे जाने वाले टूरिस्ट स्पॉट्स हैं. आप यहां ऐतिहासिक इमारतों की निहारने के साथ-साथ गंगौर फेस्टिवल, एलिफेंट फेस्टिवल, और पुष्कर मेले का आनंद ले सकते हैं. 

 



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: