Swine Flu: दिल्ली में स्वाइन फ्लू के मामले बढ़ने की चेतावनी, एक्सपर्ट्स की अपील- मास्क लगाएं


Delhi Swine Flu Case: राजधानी दिल्ली में स्वाइन फ्लू और अन्य वायरल बीमारियों का प्रकोप हो सकता है, इस बात की विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है. जो पिछले दो सालों से कोविड महामारी के कारण फ्लू के टीकाकरण में व्यवधान को दर्शाता है. दिल्ली में स्वाइन फ्लू के मामलों में वृद्धि के साथ, उन्होंने लोगों को मास्क जनादेश का पालन करने और सामाजिक दूरी के मानदंडों का पालन करने की भी सलाह दी है.

विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि राष्ट्रीय राजधानी में स्वाइन फ्लू और विषाणु जनित अन्य रोगों का प्रकोप बढ़ सकता है. दिल्ली में स्वाइन फ्लू के मामले बढ़ने के मद्देनजर उन्होंने लोगों को मास्क लगाने और सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करने की सलाह दी. आकाश हेल्थकेयर में क्रिटिकल केयर मेडिसीन के वरिष्ठ कंसल्टेंट एवं विभागाध्यक्ष डॉ विशाख वर्मा ने कहा कि स्वाइन फ्लू के लक्षण सामान्य सर्दी-जुकाम जैसे होते हैं, ऐसे में लोग अक्सर शुरूआत में इसे गंभीरता से नहीं लेते हैं. उन्होंने कहा, ‘‘स्वाइन फ्लू के रोगी को आमतौर पर गले में खराश, पेट दर्द और खांसी की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इसके अलावा, सांस लेने में दिक्कत भी होती है. ’’

फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट, गुरुग्राम के श्वसन रोग विभाग के निदेशक डॉ मनोज गोयल ने कहा कि कोविड महामारी के चलते फ्लू का टीकाकरण बाधित हुआ जो स्वाइन फ्लू के मामले में वृद्धि का एक कारण हो सकता है. उन्होंने कहा कि इस वजह से स्वाइन फ्लू का प्रकोप बढ़ सकता है, सफदरजंग अस्पताल में कम्युनिटी मेडिसीन के प्रमुख डॉ जुगल किशोर ने कहा कि अगस्त-सितंबर में स्वाइन फ्लू के मामलों में वृद्धि देखने को मिल सकती है.

Delhi: सीएम केजरीवाल ने उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से की मुलाकात, पदभार ग्रहण करने पर दी बधाई

सफदरजंग अस्पताल के सामुदायिक चिकित्सा के प्रमुख डॉ जुगल किशोर ने कहा, “अगस्त-सितंबर में, हम इन मामलों में स्पाइक देखते हैं और हर दो-तीन साल में, इस तरह के स्पाइक्स होने पर का क्रम होता है. लोगों को टीका लगवाना चाहिए और स्वाइन फ्लू का यह मौसम नवंबर-दिसंबर तक जारी रह सकता है.

Delhi News: चाइनीज मांझे ने काटे बेजुबानों के पर, 15 अगस्त के दिन करीब 200 पक्षी हुए घायल



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: