Property Prices Up: महंगे होम लोन के बाद महंगा हुआ घर, 8 बड़े शहरों में औसतन 5 फीसदी बढ़ी कीमत


Property Price Increases: होम लोन ( Home Loan) तो महंगा हो ही चुका है और घरों की कीमतें भी ( Housing Prices) बढ़ने लगी है.  एक रिपोर्ट के मुताबिक देश के 8 बड़े शहरों में 2022-23 की पहली तिमाही अप्रैल से जून के बीच रेसिडेंशियल प्रॉपर्टी की कीमतों में 5 फीसदी का उछाल आया है.  

रियल एस्टेट कंपनियों ( Real Estate Companies) की बॉडी क्रेडाई, रियल एस्टेट कंसलटेंट Colliers India और Liases Foras ने हाउसिंग प्राइस ट्रैकर रिपोर्ट 2022  जारी किया है जिसके मुताबिक 8 बड़े शहरों जिसमें दिल्ली एनसीआर, मुंबई मेट्रोवॉलिटन रीजन, चेन्नई, बैंगलुरू, हैदराबाद, पुणे और अहबदाबाद शामिल है उसके कीतनी कीमतें बढ़ी है उसका ब्यौरा दिया गया है.

रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर ( Delhi NCR) में सबसे ज्यादा 10 फीसदी रेसिडेंशियल प्रॉपर्टी की कीमतें इस तिमाही में बढ़ी है. इसके बाद अहमदाबाद और हैदरबाद की बारी आती है जहां बीते वर्ष की इसी तिमाही के मुकाबले कीमतों में 9 फीसदी और 8 फीसदी का इजाफा हुआ है. कोलकाता में 8 फीसदी, बैंगलुरू में 4 फीसदी, तो मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन में एक फीसदी कीमतें बढ़ी है. पुणे में 5 फीसदी प्रॉपर्टी की कीमतें बढ़ी है. 

रिपोर्ट के मुताबिक 2022 की दूसरी तिमाही अप्रैल से जून  में हाउसिंग प्राइसेज कोरोना पूर्व काल के ऊपर जा पहुंचा है जो संकेत दे रहा है कि हाउसिंग डिमांड जबरदस्त है. वहीं इस दौरान नए हाउसिंग प्रोजेक्ट लॉन्च हुए हैं साथ में अनसोल्ड इंवेंटरी में भी कमी आई है. बहरहाल माना जा रहा है कि महंगे होम लोन का हाउसिंग डिमांड पर मामूली असर पड़ेगा. लेकिन सितंबर बाद फेस्टिव सीजन के दौरान हाउसिंग सेल्स रफ्तार पकड़ सकती है. 

ये भी पढ़ें 

Digit Insurance IPO: Digit Insurance ने IPO लाने के लिए सेबी के पास दाखिल किया DRHP, 3,500 करोड़ रुपये है जुटाने की योजना

Milk Price Hike: महंगाई का झटका, अमूल- मदर डेयरी के दूध के दाम बढ़े, प्रति लीटर कितने रुपये बढ़े और कब से होंगे लागू जानें

 



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: