North Korea: किम जोंग उन को पुतिन का पत्र, कहा- आइए द्विपक्षीय संबंधों का विस्तार करें


Seoul: रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच भीषण जंग जारी है. इस बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Putin) ने उत्तर कोरिया (North Korea) के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) को पत्र (Letter) लिखा है. रूसी राष्ट्रपति (Russian President) व्लादिमीर पुतिन ने उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन से कहा, ‘दोनों देश साझा प्रयासों के साथ व्यापक और रचनात्मक द्विपक्षीय संबंधों का विस्तार करेंगे.’ पुतिन ने उन को पत्र लिखा है इसकी जानकारी प्योंगयांग (Pyongyang) के राज्य मीडिया ने सोमवार (15 अगस्त) को दी.

उत्तर कोरिया की केसीएनए समाचार एजेंसी ने कहा, उत्तर कोरिया के मुक्ति दिवस (Liberation Day) के लिए किम जोंग उन को लिखे एक पत्र में पुतिन ने कहा, गहरे रिश्तें दोनों देशों के हित में होंगे. साथ ही कोरियाई प्रायद्वीप और पूर्वोत्तर एशियाई क्षेत्र की सुरक्षा और स्थिरता को मजबूत करने में मदद करेंगे. उत्तर कोरिया के राज्य मीडिया ने सोमवार को कहा, किम ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ मैसेज का आदान-प्रदान किया. साथ ही अपने मजबूत संबंधों का जश्न मनाया. 

रूस के सपोर्ट में उत्तर कोरिया
किम ने कहा, दोनों देशों के संबंध जापान के द्वितीय विश्व युद्ध की हार में सोवियत योगदान से बने थे और वे दुश्मनों के सैन्य खतरों के सामने अपने रणनीतिक, सहयोग और समर्थन के साथ एकजुटता को मजबूत कर रहे थे. उत्तर कोरिया ने यूक्रेन में संकट के लिए बार-बार संयुक्त राज्य अमेरिका को दोषी ठहराया है. यह दावा करते हुए कि पश्चिम की आधिपत्य नीति यूक्रेन में रूस के हमले को अपनी रक्षा के लिए उचित ठहराती है.

अमेरिका और उत्तर कोरिया में तनाव
बता दें कि वाशिंगटन (Washington) और प्योंगयांग (Pyongyang) के बीच परमाणु (unclear) बातचीत में गतिरोध के बीच कोरियाई संबंध बिगड़ गए हैं, जो 2019 की शुरुआत में अमेरिका के नेतृत्व वाले प्रतिबंधों को हटाने की असहमति पर पटरी से उतर गए थे. उत्तर कोरिया ने 2022 में अपनी परीक्षण गतिविधि तेज कर दी है. अब तक 30 से अधिक बैलिस्टिक मिसाइलों को लॉन्च किया है, जिसमें 2017 के बाद से अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों (ballistic missile) का पहला प्रदर्शन शामिल है. जबकि वाशिंगटन ने कहा है कि अगर उत्तर कोरिया एक और परमाणु परीक्षण करता है तो वह अतिरिक्त प्रतिबंधों पर जोर देगा.

यह भी पढ़ेंः

Salman Rushdie Attacked: लेखक सलमान रुश्दी पर न्यूयॉर्क में जानलेवा हमला, कार्यक्रम के दौरान चाकू से गर्दन पर किए वार

Salman Rushdie Biography: कौन हैं सलमान रुश्दी, जिन पर न्यूयॉर्क में चाकू से हुआ हमला



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: