Navratri 2022: भूलकर भी नवरात्रि के दिनों में नहीं करने चाहिए ये 10 काम, मां होती हैं नाराज


Navratri 2022, Shardiya Navratri Niyam, Maa Durga: शारदीय नवरात्रि 26 सितंबर दिन सोमवार से शुरू होने जा रहा है. इस दौरान भक्त मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की पूजा के लिए घटस्थापना करते हैं और व्रत रखकर विधि विधान से पूजा करते हैं. इससे मां दुर्गा की कृपा से हर मनोकामना पूरी होती है. मां की विशेष आशीर्वाद पाने के लिए और नवरात्रि की पूजा का पूर्ण फल पाने के लिए भक्तों को नवरात्रि के दौरान ये 10 काम भूलकर भी नहीं करना चाहिए.

नवरात्रि में करें ये काम

  1. यदि आप शारदीय नवरात्रि में 9 दिन का व्रत रख रहें हैं एवं अपने घर में घटस्थापना कर अखंड ज्योति जला रखें हैं, तो ऐसी स्थिति में घर को अकेला बिल्कुल न छोड़ें. अर्थात घर में कोई न कोई रहे जरूर.
  2. यदि नवरात्रि में घटस्थापना कर मां दुर्गा को आमंत्रित्र किया है, तो आप को सुबह शाम दोनों समय आरती और पूजा पाठ करना न भूलें. साथ ही मां को संबंधित दिन का भोग जरूर लगाएं. नही तो मां नाराज हो जाएंगी.
  3. नवरात्रि में साफ-सफाई करना न भूलें. इस दौरान सूर्योदय के साथ ही स्नानादि कार्य समाप्त कर साफ़ वस्त्र पहनकर पूजा जरूर करें. वरना मां दुर्गा नाराज हो जाएंगी.
  4. नवरात्रि के 9 दिनों तक काले रंग के वस्त्र बिल्कुल न पहनें. चमड़े की बनी बेल्ट, जूते आदि सामग्री को धारण न करें.
  5. नवरात्रि के दौरान बाल, दाढ़ी और नाखून न कटवाएं.
  6. नवरात्रि के दौरान घर में शांति स्थापित करें. किसी से भी लड़ाई-झगडे और कलह न करें. वरना मां नाराज हो जाती हैं.
  7. नवरात्रि में तामसिक भोजन जैसे प्याज, लहसुन और मांस-मदिरा का सेवन बिल्कुल भी करें. इसके साथ ही नवरात्रि में अनाज और नमक का सेवन न करना उत्तम होता है. इस दौरान केवल सात्विक चीजों का सेवन, या फलाहार करें.
  8. नवरात्रि में व्रत रखने वालों को नौ दिनों तक बिस्तर पर नहीं सोना चाहिए. इन्हें जमीन पर चटाई बिछाकर सोना चाहिए.
  9. शारदीय नवरात्रि व्रत के दौरान दुर्गा चालीसा या दुर्गा सप्तशती का पाठ करते समय किसी दूसरों से न बोलें. नहीं तो पूजा अधूरी मानी जाती है.  
  10. नवरात्रि में किसी के भी प्रति नकारात्मक विचार अपने मन में नहीं लाना चाहिए. नहीं किसी को परेशान करना चाहिए.

 

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: