Nabapatrika Puja Date: नवपत्रिका पूजा कब है? जानें पूजा विधि, महास्‍नान और विशेष मान्यताएं


Navpatrika Puja Date 2022: शारदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri 2022) का पर्व चल रहा है. हिंदू धर्म में नवरात्रि के पर्व को बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है. नवरात्रि में मां दुर्गा की विशेष उपासना और पूजा की जाती है. नवरात्रि के सातवें दिन महापूजा आरंभ होती है. जिसे महासप्तमी पूजा (Mahasaptami Puja) कहा जाता है. इसी दिन प्रात:काल के समय नवपत्रिका पूजा (Navpatrika Puja 2022) यानी नौ तरह की पत्तियों से मिलाकर बनाए गए गुच्छे से दुर्गा आह्वान किया जाता है.

नवरात्रि (Navratri 2022) के आखिरी के चार दिन बेहद महत्वपूर्ण और पवित्र माने गए हैं. जहां हिंदू नवरात्रि के रूप में मां दुर्गा के अलग अलग 9 स्वरूप की पूजा करते हैं, वहीं बंगाल में माता के भक्त मां दुर्गा की ही पूजा करते हैं. इस वर्ष नवपत्रिका की पूजा 2 अक्टूबर, 2022 को की जाएगी.

नवपत्रिका पूजा (Navratri Seventh Day Mahapuja)
नवरात्रि के सातवें दिन महापूजा की जाती है. जिसे महासप्तमी पूजा के नाम से भी जाना जाता है. सप्तमी की तिथि पर प्रात: 9 तरह की पत्तियों का गुच्छा बनाकर मां दुर्गा का आह्वान और आराधना की जाती है. मान्यता के अनुसार इन 9 अलग अलग तरह की पत्तियों को मां दुर्गा का स्वरूप माना जाता है. इन नौ पौधों की पूजा को नवपत्रिका के नाम से जाना जाता है. 

नवपत्रिका पूजा विधि (Navpatrika Puja Vidhi)
नवपत्रिका के दिन मां दुर्गा को सूर्योदय से पहले गंगा या किसी पवित्र नदी में स्नान कराया जाता है. इसे महास्नान भी कहा जाता है. पत्तियों या पौधों को पीले रंग के धागे के साथ सफेद अपराजिता पौधों की टहनियों से बांधा जाता है. नवपत्रिका पूजा में जिन नौ पत्तों का प्रयोग किया जाता है वे इस प्रकार हैं- 

  1. केला
  2. कच्वी
  3. हल्दी
  4. अनार
  5. अशोक
  6. मनका
  7. धान
  8. बिल्वा
  9. जौ

महास्‍नान (Mahaisnan On Mahasaptami)
सप्तमी पर महास्‍नान का विशेष महत्‍व है. मान्यता है कि इस दिन मां दुर्गा की प्रतिमा के आगे शीशा रखकर उस पर पड़ने वाले मां दुर्गा के प्रतिबिम्ब को स्‍नान कराया जाता है. इसे ही महास्‍नान कहते हैं.

नवपत्रिका पूजा का मुहूर्त (Navpatrika Puja Time)
नवरात्रि का सातवां दिन 2 अक्टूबर 2022 को होगा. इसलिए इसी दिन यानि रविवार को नवपत्रिका पूजा की जाएगी. 1 अक्टूबर 2022 को  रात्रि 8 बजकर 48 मिनट से सप्तमी तिथि प्रारंभ होगी और 2 अक्टूबर 2022 को शाम 6 बजकर 49 मिनट पर इसका समापन होगा.

Shardiya Navratri 2022: नवरात्रि के अब कितने दिन शेष, मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए इन दिनों में क्या-क्या करें, यहां जानें संपूर्ण जानकारी

Shardiya Navratri 2022: नवरात्रि के दौरान सपने में दिखाई दें ये 5 चीजें तो समझ लें मां दुर्गा की बरस रही है कृपा, मिलेगी सफलता



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: