MP में 3 दिनों के लिए भारी बारिश की चेतावनी, पिछले 10 सालों में सितंबर में हुई है सबसे कम बरसात


MP Weather Report: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में 12 सितंबर से लेकर 15 सितंबर तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. मौसम केंद्र भोपाल (Mausam Kendra Bhopal) की तरफ से बंगाल की खाड़ी में निम्न दाव क्षेत्र बनने के कारण 12 से लेकर 14 सितंबर के बीच प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में बारिश का दौर रहने की संभावना बताई जा रही है. बीते दिन से ही मध्य प्रदेश के कई इलाकों में बारिश हो रही है, लेकिन बंगाल की खाड़ी में बन रहे इस सिस्टम के चलते मध्य प्रदेश में धार, इंदौर, खंडवा, सीधी, देवास, बैतूल, सीहोर, मालवा, निमाड़, विदिशा राजगढ़, रायसेन, ग्वालियर, बुंदेलखंड और चंबल के कुछ इलाकों में बारिश की संभावना जताई गई है.

मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार अगस्त में मध्य प्रदेश के अंदर रिकॉर्ड तोड़ बारिश दर्ज की गई थी, लेकिन बीते 10 सालों की तुलना में सितंबर के अंदर इस बार सबसे कम बारिश अभी तक दर्ज की गई है. सामान्य तौर पर मध्य प्रदेश में होने वाली औसत बारिश की तुलना में इस बार अधिक बारिश हो चुकी है. इसके कारण किसानों और आम लोगों के चेहरे खिले हुए नजर आते हैं. मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार सीहोर, विदिशा, रायसेन, राजगढ़ और भोपाल जिलों में औसत से अधिक बारिश दर्ज की गई है. वहीं रीवा, सीधी, झाबुआ दतिया और अलीराजपुर में सामान्य स्तर से कम बारिश अभी तक दर्ज की गई है.

ये भी पढ़ें- Indore News: इंदौरवासियों के लिए खुशखबरी, दिवाली से पहले मिलेगा ओपन थियेटर, जानें- क्या होगा खास?

जानिए बारिश को लेकर मौसम वैज्ञानिक ने क्या कहा?

मौसम वैज्ञानिक एम एस तोमर ने बताया कि अवदाब का क्षेत्र वर्तमान में ओडिशा में भावनीपटना के पास बना हुआ है. इसके पश्चिमी-उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ने के संकेत मिले हैं. इसके अतिरिक्त कोंकण और उससे लगे गोवा पर भी हवा के ऊपर भाग में एक चक्रवात बना हुआ है. तीन मौसम प्रणालियों के असर से मध्य प्रदेश में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें- Bhopal News: तलाकशुदा पुरुषों की ‘डिवोर्स सेरेमनी’ हुई कैंसिल, ‘जयमाला विसर्जन’…’जेंट्स संगीत’ का भी होना था आयोजन



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: