Kaal Bhairav Jayanti 2022: काल भैरव जयंती पर राशि अनुसार करें ये काम, शत्रु होंगे पराजित


Kaal Bhairav Jayanti 2022 Upay: काल भैरव जयंती 16 नवंबर 2022 को मनाई जाएगी. मार्गशीर्ष माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि के दिन शिव के रौद्र रूप काल भैरव का जन्म हुआ था. मान्यता है कि जिस पर काल भैरव मेहरबान हो जाएं उसके जीवन के समस्त संकट खत्म हो जाते हैं. शास्त्रों में काल भैरव जयंती पर राशि अनुसार कुछ विशेष उपाय का वर्णन किया है जिससे मनचाहा फल प्राप्त होता है.

काल भैरव जयंती पर राशि अनुसार उपाय

  1. मेष – मेष राशि वाले काल भैरव जयंती के दिन बैलपत्र पर लाल चंदन से ऊं नम: शिवाय लिखकर पूर्व की ओर मुख करके शिवलिंग पर चढ़ाएं. कहते हैं इससे आर्थिक स्थिति में सुधार होता है.
  2. वृषभ – काल भैरव जंयती पर वृषभ राशि वाले भैरवनाथ के मंदिर में जाकर सुबह के समय कालभैरवाष्टक का पाठ  करें. मान्यता है इससे बुरी शक्तियां आसपास भी नहीं भटकती.
  3. मिथुन – ज्योतिष शास्त्र के अनुसार काल भैरव जयंती पर मिथुन राशि वालों को पांच या सात नींबू की माला बनाकर काल भैरव को चढ़ानी चाहिए. कहते हैं इससे वैवाहिक जीवन में मधुरता आती है. घर से नकारात्मकता दूर होती है.
  4. कर्क – कर्क राशि वाले इस दिन बाबा भैरव के समक्ष सरसों के तेल का दीपक लगाकर ॐ कालभैरवाय नम: मंत्र का जाप करें. मान्यता है इससे ग्रह बाधा और शत्रु बाधा से राहत मिलती है.
  5. सिंह – सिंह राशि के लोग काल भैरव जयंती पर गरीब और असहाय लोगों को गेंहूं, गर्म कपड़े, कंबल का दान करें. ये उपाय व्यक्ति के रोगों को खत्म करने में मदद करता है.
  6. कन्या – भूत,प्रेत एवं ऊपरी बाधाओं से परेशान हैं तो कन्या राशि के लोग इस दिन शिवलिंग का जलाभिषेक करें और शिवलिंग के सामने बाबा भैरव का ध्यान कर श्री भैरव स्तुती का पाठ करें.
  7. तुला – कालाष्टमी के दिन तुला राशि के जातक को चमेली का तेल और सिंदूर काल भैरव को अर्पित करना चाहिए. इससे धन लाभ के योग बनते हैं.
  8. वृश्चिक –  दुश्मनों पर जीत प्राप्त करने के लिए काल भैरव जयंती पर वृश्चिक राशि के लोगों को श्री भैरव चालीसा का पाठ करना चाहिए. इससे शत्रु शांत होता है.
  9. धनु – धनु राशि के लोगों को इस दिन अबीर, गुलाल, चंदन, गुग्गल से बाबा भैरव की आराधना करनी चाहिए. इससे वह जल्द प्रसन्न होते हैं और मनोवांछित फल प्रदान करते हैं.
  10. मकर – मकर राशि के स्वामि शनि हैं. शनि और काल भैरव दोनों की कृपा के लिए मकर राशि वाले काल भैरव जयंती पर काले कुत्ते को मीठी रोटी और गुड़ के पुए खिलाएं. इससे मानसिक, शारीरिक, आर्थिक समस्याओं से राहत मिलेगी.
  11. कुंभ – कुंभ राशि के जातक काल भैरव जंयती पर नीले फूले से भैरवनाथ की पूजा करें. इससे घर में समृद्धि आती है.
  12. मीन – काल भैरव जंयती पर मीन राशि के जातक बाबा भैरव की मूर्ति के सामने या फिर घर में ही इनका ध्यान कर ओम भयहरणं च भैरव: मंत्र का जाप करें. कहते हैं ये उपाय भय, अकाल मृत्यु का डर खत्म कर देता है.

Chanakya Niti: बच्चों को इन 2 चीजों से रखें कोसों दूर, संवर जाएगा भविष्य

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

News Reels



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: