JNU प्रशासन ने आंदोलन कर रहे छात्रों की मांग मानी, अकाउंट में ट्रांसफर की गई हॉस्टल फैलोशिप


JNU Student Hostel Fellowship: देश की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी में से एक जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में पिछले कई दिनों से छात्र अपनी अलग-अलग मांगों को लेकर विरोध प्रदर्शन (Protest) कर रहे थे. इसमें छात्र हॉस्टल फैलोशिप (Hostel Fellowship) दिए जाने, पढ़ाई से संबंधित अलग-अलग मुद्दों पर अपना विरोध जता रहे थे. जिसको लेकर आखिरकार जेएनयू प्रशासन ने सभी मांगों को मान लिया है और छात्रों ने 20 दिनों के बाद अपना आंदोलन समाप्त कर दिया है.

जेएनयू में छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ABVP के कार्यकर्ता JNU के मुख्य गेट पर सत्याग्रह पर बैठे हुए थे. मंगलवार देर रात 12 बजे प्रशासन ने छात्रों की सभी मांगों को मान लिया जिसके बाद JNU का मुख्य द्वार खुल गया है. पहले केवल पैदल जाने के लिए ये रास्ता खुला हुआ था और इस दौरान लगातार छात्र हॉस्टल फैलोशिप दिए जाने समेत मैस के सफाई कर्मचारियों को पिछले 4 महीने से नहीं मिल रहे वेतन, हॉस्टल के रेनोवेशन के साथ-साथ रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होने के बाद भी छात्रों को किताबें नहीं दी जा रही जैसे मुद्दों को लेकर अपना विरोध जता रहे थे.

छात्रों ने सत्याग्रह आंदोलन लिया वापस

जेएनयू में एबीवीपी छात्र संगठन के अध्यक्ष रोहित कुमार ने एबीपी न्यूज को बताया पिछले 20 दिनों से छात्रों द्वारा चल रहे सत्याग्रह अब खत्म हो गया है. JNU प्रशासन ने हमारी सभी मांगो को मान लिया है. अकैडमिक सेशन शुरू होने के बाद भी नया अकैडमिक कैलेंडर जारी नहीं किया गया था. जिसकी वजह से छात्रों को लाइब्रेरी से किताबें नहीं मिल पा रहीं थी लेकिन अब JNU प्रशासन ने नया अकैडमिक कैलेंडर जारी कर दिया है. उन्होंने बताया कि JNU प्रशासन की तरफ से लगातार एक समिति हमारे पास भेजी गई थी, जिसके बाद चौथी दौरे की बातचीत करते हुए हमारी सभी मांगों को प्रशासन ने मान लिया. जिसके बाद शांतिपूर्ण तरीके से छात्रों द्वारा 20 दिनों से चल रहे सत्याग्रह आंदोलन को समाप्त कर दिया गया है.

जेएनयू के 700 से ज्यादा छात्रों की हॉस्टल फैलोशिप ट्रांसफर

रोहित ने बताया कि प्रशासन ने हमारे आंदोलन के बाद 700 से ज्यादा छात्रों की हॉस्टल फैलोशिप ट्रांसफर करा दी है. अगले 3 दिन में 1000 और छात्रों की फेलोशिप ट्रांसफर कर दी जाएगी. इसके साथ ही जेएनयू में 3 बड़े हॉस्टल जिसमें झेलम, साबरमती, नर्मदा जिनकी हालत जर्जर बनी हुई है. उनके रिनोवेशन का काम भी अगले कुछ दिनों में शुरू हो जाएगा और बाकी अन्य हॉस्टल को भी जल्द ही रिनोवट किया जाएगा. इन सभी मांगो को लेकर प्रशासन ने हमें लिखित में आश्वासन दिया है.

AAP Vs LG: ‘ऐसे और निजी हमले किए जाएं तो हैरानी नहीं होगी’, दिल्ली के एलजी का CM पर पलटवार

BJP Leader Shot Dead: गुरुग्राम में बदमाश बेखौफ, बीजेपी नेता की दिनदहाड़े गोली मारकर हत्या



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: