Indore: दोनों हाथों से लिखता है चार साल आठ महीने का नक्ष, गणित में बना डाला ऐसा वर्ल्ड रिकॉर्ड


आज 10 अंकों का मोबाइल नंबर भी याद रखना मुश्किल हो गया है. ऐसे में छोटी उम्र के छात्र ने बड़ा कमाल कर दिखाया है. 18 अंकों तक की संख्या को लिखनेवाले इंदौर (Indore) के मासूम की प्रतिभा का कायल वर्ल्ड वाइड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स (Worldwide Book of Records) भी हो गया है. नर्सरी कक्षा में पढ़ने वाले नक्ष जैन की उम्र महज 4 साल 8 महीने है. नक्ष जैन दोनों हाथों से लिखना जानता है. 10 देशों के ध्वज चित्र को बड़ी आसानी से बना और पहचान भी लेता है. बच्चे का नाम वर्ल्ड वाइड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज हो गया है. होनहार बच्चा बड़ा होकर पुलिस बनना चाहता है. कोचिंग टीचर निहारिका मिश्रा का कहना है कि नक्ष जैन शुरू में कम बात करता था. किसी बात को पहले बहुत ध्यान से सुनता. टास्क को पूरा किए बिना चैन से नहीं बैठता.

नर्सरी के छात्र का नाम वर्ल्ड वाइड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज

नक्ष जैन की उपलब्धि पर मां कविता जैन बहुत खुश हैं. उनका कहना है कि बच्चे को शुरू से जानने की उत्सुकता रहती थी. पढ़ाई शुरू करने पर पता चला की नक्ष अपने दोनो हाथों से लिख सकता है. सभी देशों के फ्लैग बना लेता है और ट्रिलियन अंकों की संख्या लिख लेता है. उसकी प्रतिभा को देख हमने रिकॉर्ड के लिए अप्लाई किया. हमें पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना पड़ा. बच्चे की उम्र जानकर डिटेल मांगा गया. 18 डिजिट में लिखे गए नंबर का स्क्रीन शार्ट भेजा. उसके बाद वेरिफिकेशन के लिए  कॉल आया. फिर चार से पांच दिन बाद रिप्लाई आया और वर्ल्ड वाइड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स ने माना की बच्चा सबसे कम उम्र का है.

Jabalpur की छात्रा ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, 62 मिनट में 5 हजार बार रस्सी कूदकर हासिल किया गोल्ड मेडल

कैलकुलेटर के बिना बच्चा लिख सकता है 18 अंकों की संख्या

18 डिजिट के अंकों को लिख सकता है. मेडल और सर्टिफिकेट दिया गया. अब आगे हमारा लक्ष्य है नक्ष की उपलब्धि को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराना. उसके लिए कवायद शुरू कर दी गई है. नक्ष के पिता वरुण जैन बेटे की उपलब्धि पर गर्व महसूस करते हैं. उन्होंने बच्चे की कामयाबी का श्रेय पत्नी को दिया है. उनका कहना है मां ने बच्चे में हुनर को देखकर प्रोत्साहित किया. मां की मेहनत का फल आज सामने है. नक्ष आज अंकों में संख्या खरबों तक लिख लेता है. हमें लाखों की संख्या जोड़ने के लिए मोबाइल कैलकुलेटर का सहारा लेना पड़ता है. आज हमारा पूरा परिवार नक्ष को मिली उपलब्धि से बहुत खुश है.



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: