Fake Meat: नकली मांस क्या होता है, यह सेहत के लिए अच्छा है?

[ad_1]

What Is Fake Meat: पेड़-पौधों पर आधारित प्रोटीन, या ‘नकली मांस’ (Fake Meat) की लोकप्रियता हाल के सालों में बढ़ी है क्योंकि उपभोक्ता जानवरों के मांस से बनने वाले उत्पाद (Animal Meat Products) कम खाना चाहते हैं. वास्तव में, 2030 तक पेड़-पौधे पर आधारित प्रोटीन (Plant Based Proteins) का ऑस्ट्रेलिया (Australia) में तीन अरब डॉलर का कारोबार होने का अनुमान है. कई उपभोक्ता मानते हैं कि ये नकली मीट उनके स्वास्थ्य के साथ-साथ पर्यावरण के लिए भी बेहतर हैं, लेकिन क्या यह सही है? नाम से यह मांस लग सकता है, लेकिन पहली बात यह है कि यह नकली मांस नहीं है. 

पेड़-पौधों से बने उत्पादों को मांस के रूप में संदर्भित करने की मांस उद्योग द्वारा व्यापक रूप से आलोचना की गई है, जिसके परिणामस्वरूप हाल ही में सीनेट समिति की रिपोर्ट में इनपर पादप-आधारित उत्पादों की लेबलिंग की अनिवार्यता की सिफारिश की गई है.

क्या है नकली मांस?

पौधों पर आधारित प्रोटीन को ही ‘नकली मांस’ कहा जाता है. नकली मांस दो श्रेणियों में आते हैं. पौधे आधारित प्रोटीन और कोशिका आधारित प्रोटीन. सुपरमार्केट में मिलने वाले पौधे-आधारित बर्गर और सॉसेज पौधों के खाद्य पदार्थों, अक्सर मटर, सोया, गेहूं प्रोटीन और मशरूम से प्रोटीन निकालकर बनाए जाते हैं, लेकिन इन उत्पादों को पारंपरिक मांस की तरह दिखने और स्वाद के लिए असंख्य एडिटिव्स की जरुरत होती है.उदाहरण के लिए, मांस के नरम और रसदार बनावट की नकल करने में मदद करने के लिए रासायनिक रूप से परिष्कृत नारियल तेल और ताड़ के तेल को अक्सर पौधे-आधारित बर्गर में जोड़ा जाता है. 

कैथरीन लिविंगस्टोन और लौरा मार्चेस, डीकिन यूनिवर्सिटी के रिसर्च में कहा गया है कि बीटरूट के अर्क जैसे रंग एजेंटों का उपयोग बियॉन्ड मीट के ‘कच्चे’ बर्गर में किया गया है, जो मांस पकाए जाने पर होने वाले रंग परिवर्तन की नकल करता है. ऑस्ट्रेलिया के सुपरमार्केट में अभी तक जो उत्पाद उपलब्ध नहीं है, वह कोशिका आधारित या ‘कल्चर्ड’ मांस है. यह नकली मांस एक पशु कोशिका से बनाया जाता है, जिसे बाद में मांस का एक टुकड़ा बनाने के लिए एक प्रयोगशाला में उगाया जाता है. 

क्या नकली मांस सेहत के लिए अच्छा है? 

ऑस्ट्रेलियाई सुपरमार्केट में उपलब्ध 130 से अधिक उत्पादों के ऑडिट में पाया गया कि पौधे आधारित उत्पादों में औसतन कैलोरी और संतृप्त वसा कम थे, और मांस उत्पादों की तुलना में उनमें कार्बोहाइड्रेट और फाइबर अधिक थे, लेकिन, सभी पादप-आधारित उत्पाद समान नहीं बनाए जाते हैं. वास्तव में, उत्पादों के बीच पोषण सामग्री में काफी अंतर हैं. उदाहरण के लिए, इस ऑडिट में प्लांट-आधारित बर्गर की संतृप्त वसा सामग्री 0.2 से 8.5 ग्राम प्रति 100 ग्राम तक थी, जिसका अर्थ है कि कुछ पौधे-आधारित उत्पादों में वास्तव में बीफ़ पैटी की तुलना में अधिक संतृप्त वसा होती है.

वजन घटाने में लाभकारी है नकली मांस?

पौधे आधारित उत्पादों में नमक का स्तर अधिक होता है, लेकिन उत्पादों के बीच अंतर होता है. पौधे आधारित कीमा में मांस समकक्ष उत्पादों की तुलना में छह गुना अधिक सोडियम हो सकता है, जबकि पौधे आधारित सॉसेज में औसतन दो तिहाई कम सोडियम होता है. सवाल यह है कि क्या पौधों पर आधारित खाद्य पदार्थों के लिए पशु-आधारित खाद्य पदार्थों की अदला-बदली करने से स्वास्थ्य में सुधार होता है? 36 अमेरिकी वयस्कों के आठ हफ्ते के परीक्षण में शोधकर्ताओं ने पाया कि अधिक पौधे-आधारित उत्पादों की तरफ मुड़ने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर और शरीर के वजन सहित हृदय रोग के जोखिम वाले कारकों में सुधार हुआ. हालांकि, इस क्षेत्र में रिसर्च अभी भी शुरूआती अवस्था में है.

क्या नकली मांस पर्यावरण के लिए बेहतर है? 

यूएस बियॉन्ड मीट बर्गर पारंपरिक बीफ़ पैटी की तुलना में 99 फीसदी कम पानी, 93 फीसदी कम भूमि का उपयोग करने और 90 फीसदी कम ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन का उत्पादन करने का दावा करता है. फिर भी, प्लांट-आधारित उत्पादों का पर्यावरण पर पड़ने वाला प्रभाव एक विवादास्पद विषय है, खासकर जब से अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों की पर्यावरणीय रूप से अस्थिर होने के रूप में आलोचना की गई है. द लैंसेट प्लैनेटरी हेल्थ में इस महीने प्रकाशित एक अध्ययन ने अधिक पौधे आधारित उत्पादों को खाने के नैतिक और आर्थिक प्रभावों को देखा. शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला कि मांस से पौधे आधारित उत्पादों की तरफ जाने से अमेरिकी खाद्य उत्पादन के कार्बन प्रभाव को 2.5-13.5 फीसदी तक कम कर दिया जाएगा.

क्या हमें नकली मांस खाना चाहिए?

स्वस्थ आहार के हिस्से के रूप में ‘कभी-कभी भोजन (Food) के रूप में नकली मांस (Fake Meat) का आनंद लिया जा सकता है. पादप-आधारित उत्पादों का चयन करते समय, कम नमक और हाई फाइबर विकल्प चुनने के लिए लेबल की जांच करें. अगर आप मांस के विकल्प की तलाश में हैं जो आपके और पर्यावरण (Environment) दोनों के लिए स्वस्थ (Healthy) है, तो पौधे आधारित या फ्लेक्सिटेरियन आहार के लिए पूरे पौधे के खाद्य पदार्थ अब तक का सबसे अच्छा विकल्प हैं. ताजा या डिब्बाबंद फलियां, बीन्स और छोले का उपयोग मांस-मुक्त बर्गर बनाने के लिए किया जा सकता है, और जड़ी-बूटियाँ और मसाले इसमें स्वाद जोड़ सकते हैं.

ये भी पढ़ें:

Chest Congestion: सांस लेना हो जाता है मुश्किल और टूटा रहता है शरीर, जानें क्यों होता है चेस्ट कंजेशन

Health: सेहत के लिए लाभदायक और स्वाद में बेहतरीन, बथुआ के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप

 

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *