Delhi: जिस महीने भरेंगे फॉर्म उसी महीने से मिलेगा सब्सिडी का लाभ, पढ़ें बड़ी बातें


Delhi Electricity Subsidy News: देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में अब सभी को बिजली के बिल पर सब्सिडी नहीं मिलेगी. अब जिन उपभोक्ताओं को बिजली बिल पर सब्सिडी चाहिए उन्हें अब इसके लिए आवेदन करना होगा. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने बताया कि 1 अक्टूबर से उन्हीं लोगों को बिजली के बिल पर सब्सिडी मिलेगी, जो इसके लिए आवेदन करेंगे. मुख्यमंत्री ने बताया कि कुछ लोगों का कहना था कि वह बिजली का बिल दे सकते हैं तो उन्हें सब्सिडी क्यों दी जा रही है. इसीलिए दिल्ली सरकार अब बिजली के बिल पर सब्सिडी लेने या छोड़ने का विकल्प दे रही है.

सब्सिडी के लिये ऐसे करें आवेदन

मुख्यमंत्री ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बताया कि आज से बिजली के बिल पर सब्सिडी के लिए आवेदन शुरू हो रहे हैं. आवेदन के लिए सभी उपभोक्ताओं के पास बिजली के बिल के साथ एक फॉर्म भेजा जाएगा. उस फॉर्म को भर कर बिजली के बिल पर सब्सिडी मांग सकते हैं. इसके अलावा व्हाट्सएप नंबर 7011311111 पर मिस्ड कॉल कर या वाट्सएप पर Hi भेजकर भी फार्म प्राप्त कर सकते हैं. इसके बाद उस फॉर्म को भर कर सब्सिडी की मांग कर सकते हैं. फॉर्म भरने के बाद एसएमएस या ई-मेल के जरिए सबको सूचना दी जाएगी कि आप पंजीकृत हो गए हैं और आपकी सब्सिडी जारी रहेगी.

जिस महीने भरेंगे फॉर्म उसी महीने से मिलेगा लाभ

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 31 अक्टूबर तक फॉर्म भरकर आवेदन करने वालों की 1 अक्टूबर से सब्सिडी जारी रहेगी. वहीं, जो लोग जिस महीने में आवेदन करेंगे, उनको उसी महीने से सब्सिडी मिलेगी. इसके अलावा सब्सिडी के लिए हर साल फॉर्म भरना होगा यानी कि सबको हर साल में एक बार फार्म भरकर सब्सिडी मांगनी पड़ेगी. ताकि जिनको सब्सिडी नहीं चाहिए, उनको सब्सिडी छोड़ने का एक मौका मिल सके. मुख्यमंत्री ने कहा है कि मैं उम्मीद करता हूं कि जो लोग बिजली का बिल दे सकते हैं, वो बिल देंगे और जिनको जरूरत नहीं है, वो अपनी सब्सिडी छोड़ देंगे.

सीएम ने कहा- दिल्ली में 24 घंटे रहती बिजली

मुख्यमंत्री बताया कि राजधानी में बिजली की समस्या खत्म हो गई है. अब दिल्ली में 24 घंटे बिजली आने लगी है. कभी किसी लोकल पॉज की वजह से थोड़ी देर के लिए कभी कबार बिजली चली जाती है लेकिन दिल्ली में अब ज्यादातर 24 घंटे के लिए बिजली रहती है. मुख्यमंत्री ने बताया कि दिल्ली में करीब 58 लाख घरेलु उपभोक्ता हैं जिसमें से 47 बिजली उपभोक्ताओं को सब्सिडी मिलती है. वहीं, इन 47 लाख उपभोक्ताओं में से 30 लाख ऐसे उपभोक्ता हैं, जिनका बिजली बिल शून्य आता है. साथ ही करीब 16 से 17 लाख उपभोक्ता हैं, जिनके बिजली के बिल आधे आते हैं. क्योंकि दिल्ली में 200 यूनिट तक तो फ्री बिजली है और 201 से 400 यूनिट तक आधा रेट है.

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि कुछ लोगों की यह बिल्कुल सही मांग थी कि हम बिजली का बिल दे सकते हैं, तो हमें क्यों बिजली की सब्सिडी दी जा रही है. हमें विकल्प दिया जाए कि हम बिल का भुगतान कर सकते हैं, तो करें और अगर भुगतान नहीं करना चाहें, तो ना करें. केजरीवाल ने कहा कि उनपर बिजली की सब्सिडी थोपी जा रही थी. साथ ही सीएम ने कहा कि यह बहुत सही बात है कि सबको जबरदस्ती सब्सिडी क्यों दी जाए. सब्सिडी उसी को दी जाए, जिसको जरूरत है. इसलिए कुछ महीने पहले दिल्ली सरकार ने फैसला लिया था कि हम उन्हीं को सब्सिडी देंगे, जो आवेदन कर मांगेगा.

सीएम केजरीवाल ने आगे कहा कि जो सरकार से कहेगा कि हमें सब्सिडी चाहिए, उसको देंगे. दिल्ली सरकार उस स्कीम को अब लागू कर रही है. हमने कहा था कि 30 सितंबर तक यह पुरानी स्कीम लागू रहेगी, जिसमें सबको सब्सिडी दी जा रही है लेकिन एक अक्टूबर से उन्हीं को सब्सिडी मिलेगी, जो मांगेंगे.

Electricity Subsidy In Delhi : दिल्ली में चाहिए बिजली की सब्सिडी तो इस नंबर पर देना होगा मिस कॉल, सीएम अरविंद केजरीवाल ने किया एलान

Electricity Subsidy Form: दिल्ली में बिजली सब्सिडी के लिए भरना होगा ये फॉर्म, CA नंबर समेत देनी होनी तीन डिटेल



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: