Chanakya Niti: इन 3 चीजों की खुशी मात्र पलभर की है, आदत लग जाए तो छिन जाता है सुख-चैन

[ad_1]

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ज्ञान का भंडार हैं. इनके विचार व्यक्ति को अंधकार को ओर जाने से बचाते हैं. पाप करने से रोकते हैं. जीवन में चाणक्य की नीतियों का सही इस्तेमाल किया जाए तो व्यक्ति तमाम मुश्किलों से भी पार पा सकता है. नीतिशास्त्र चाणक्य ने अनमोल विचारों का पिटारा है. संकट के उबारने में चाणक्य की नीतियां बहुत फायदेमंद साबित होती है. हर इंसान चाहता है कि उसका जीवन खुशियों से सदा भरा रहे लेकिन जीवन के तमाम पहलूओं पर अपनी बात रखने वाले चाणक्य कहते हैं कि मनुष्य जीवन में कुछ चीजें ऐसी हैं जो क्षणभर का आनंद देती है. इनकी आदत न डाले वरना व्यक्ति परेशानियों से घिर सकता है.

बुरे व्यक्ति से फायदा

चाणक्य के अनुसार दुष्ट इंसान किसी का सगा नहीं होता, इनकी दोस्ती और दुश्मनी दोनों खराब होती है. बुरे व्यक्ति की सेवा से अगर कोई फायदा हो रहा है तो ये कुछ समय की ही खुशी है. ऐसे लोगों की सेवा से मिला लाभ क्षणभर का आनंद जरूर देगा लेकिन इसका लालच व्यक्ति को मुसीबत में भी डाल सकता है. दुष्ट इंसान अपने फायदे के लिए आपका गलत चीजों में भी इस्तेमाल कर सकता है. उसका काम न करने पर वो आपके लिए परेशानी का सबब बन सकात है, इसलिए ऐसे लोगों से दूरी बनाकर रहें.

दुष्ट से प्रेम

चाणक्य के अनुसार व्यक्ति का व्यवहार और व्यक्तित्व उसे दूसरों के प्रेम का पात्र बनाता है. फिर चाहे वो लड़का हो या लड़की. जो इंसान दूसरों के प्रति हीन भावना रखता हो, वो भरोसे के लायक नहीं हो सकता. पैसा, पद पाने के लिए किसी भी हद तक गुजर जाए. ऐसे व्यक्ति किसी को भी धोखा दे सकते हैं. इनके प्रेम के जाल में न फंसें. ऐसा करने पर व्यक्ति की निजी जिंदगी बर्बाद हो सकती है.

तिनके की आग

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि तिनके की आग क्षणभर के लिए जलती है और फिर बुझ जाती है. यानी कि ये मात्र पलभर की खुशी दे सकती है लेकिन फिर वही अंधकार हो जाता है. उसी तरह मुंह पर मीठी वाणी बोलने वाला इंसान कुछ समय के लिए हमें आकर्षित कर सकता है लेकिन उसके मन में पनप रहे गलत विचार हमें भविष्य में दुख दे सकते हैं इसलिए इनसे ज्यादा उम्मीद न रखें.

Chanakya Niti: इन 5 लोगों की नींद में कभी न डालें खलल, हो सकता है जानलेवा

Chanakya Niti: इस एक गुण के बिना सफलता पाना है बहुत मुश्किल, नहीं अपनाया तो हार निश्चित है

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *