30 के बाद महिलाओं में आम है ये समस्या, जान लीजिए क्या है इसका समाधान


Women Health: महिलाओं की लाइफ में हेल्थ से जुड़े चैलेंजेज भी पुरुषों की तुलना में अधिक होते हैं. और इसकी बड़ी वजह होती है हॉर्मोनल बदलाव (Hormonal changes in women). महिलाओं के शरीर में उम्र के साथ होने वाले हॉर्मोनल बदलाव तो होते ही हैं लेकिन एक बार पीरियड्स (Periods) शुरू होने के बाद हर महीने भी हॉर्मोनल परिवर्तन होते हैं. इस कारण महिलाओं को इम्युनिटी कमजोर (Weak Immunity in women) होने और न्यूट्रिशन की कमी होने जैसी समस्याओं का अक्सर सामना करना पड़ता है.

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शरीर में होने वाले हॉर्मोनल बदलाव डायजेशन से लेकर शरीर में न्यूट्रिशन के अब्जॉर्बशन तक हर चीज को प्रभावित करते हैं. ऐसे में अगर महिलाओं की खुद की तरफ से थोड़ी भी लापरवाही अपनी डायट को लेकर हो जाती है तो इनका बीमार पड़ना तय होता है. अब यहां महिलाओं की जिंदगी का एक और ट्विस्ट देखने को मिलता है, वो ये कि ज्यादातर महिलाएं अपनी सेहत को प्राथमिकता में नहीं रखती हैं! इनके लिए पति, बच्चे, परिवार, जॉब और गृहस्थी की अन्य जिम्मेदारियों के बाद अपनी सेहत का नंबर आता है… हालांकि यह एटिट्यूड महिलाओं की लाइफ में सेहत संबंधी चुनौतियों को कई गुना बढ़ा देता है और ऐसी ही एक समस्या है पिंडलियों में होने वाला दर्द यानी काफ पेन (Calf Pain).

क्यों होती है काफ पेन की समस्या?

काफ पेन की कोई एक निश्चित वजह नहीं है क्योंकि यह कई अलग कारणों से हो सकता है. लेकिन इस समस्या का कारण माने जाने वाले जो मेन रीजन हैं, उनके बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए…

ताज़ा वीडियो

1. शरीर में कैल्शियम की कमी
महिलाओं के शरीर में 30 के बाद कैल्शियम की कमी होने लगती है. यह एक नैचरल फैक्टर है और इसलिए इसे किसी भी स्थिति में अनदेखा नहीं किया जा सकता. आप सिर्फ अपना ध्यान रख सकती हैं और कैल्शियम सप्लिमेंट्स ले सकती हैं. डायट में ऐसी चीजें शामिल करें, जो कैल्शियम के साथ ही अन्य न्यूट्रिशन भी शरीर को दें.

2. विटामिन-डी का अभाव

जब शरीर में कैल्शियम की कमी होती है तो विटामिन-डी का स्तर अपने आप ही गिर जाता है. ऐसा इसिलए होता है क्योंकि बिना कैल्शियम के शरीर विटामिन-डी को अवशोषित नहीं कर पाता और मेंटेन नहीं रख पाता है. ऐसे में मसल्स पर बुरा असर पड़ता है और इसका सबसे पहला असर कमर दर्द के रूप में या फिर काफ पेन के रूप में सामने आता है.

3. विटामिन-बी 12 का अभाव
पिंडलियों में दर्द की एक और बड़ी वजह होता है, शरीर में विटामिन-बी 12 का कम हो जाना. ऐसे में आपको बीकासूल का सेवन करना होता है. लेकिन इसके लिए आपको यह पता होना जरूरी है कि आपके शरीर में कैल्शियम की कमी से समस्या हो रही है, विटामिन-डी का लेवल गिरने से या विटामिन-बी 12 का अभाव होने से? और आपके इस सवाल का जवाब आपको डॉक्टर ही दे सकते हैं. ये आपको कुछ जरूरी टेस्ट लिखेंगे और कुछ सप्लिमेंट देंगे. इनका सेवन करके आप पूरी तरह ठीक हो जाएंगे.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. 

 

यह भी पढ़ें: आधी रात को लगे भूख तो बेस्ट होते हैं ये फूड्स, ना सीने पर जलन होगी ना गैस बनेगी

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: