होली कब है? जानें तारीख, शुभ मुहूर्त और होलिका दहन का समय


Holi 2023 Date: हिंदू धर्म में होली का बहुत महत्व होता है. यह रंगों का त्योहार है. पूरे देश में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है. हिंदू पंचाग के अनुसार होली हर साल फाल्गुन मास की पूर्णिमा (Fagun Month Purnima 2022) तिथि को मनाई जाती है. साल 2023 में रंगों का त्योहार होली (Holi 2022) 8 मार्च के दिन पड़ रही है. होलिका दहन 7 मार्च (Holika Dahan 7th March) को किया जाएगा, जिसे लोग छोटी होली के नाम से भी जानते हैं.

होली 2023 शुभ मुहूर्त

  • फाल्गुन माह पूर्णिमा तिथि का आरंभ: 6 मार्च 2023 को 4 बजकर 17 मिनट से
  • फाल्गुन माह पूर्णिमा तिथि का समापन: 7 मार्च 06 बजकर 09 मिनट पर
  • होलिका दहन: 7 मार्च 2023 की शाम को 6 बजकर 24 मिनट से लेकर 8 बजकर 51 मिनट तक
  • रंगों की होली 8 मार्च को खेली जाएगी.

होलिका दहन 2023 की तिथि और शुभ मुहूर्त

होलिका दहन छोटी होली के दिन अर्थात होली के एक दिन पहले किया जाता है. चंद्रमा के पूर्ण अवस्था में दिखाई देने पर होलिका दहन किया जाता है. पंचांग के अनुसार, इस बार होलिका दहन का शुभ मुहूर्त 2 घंटे 27 मिनट का है. होलिका दहन 7 मार्च 2023 की शाम को 6 बजकर 24 मिनट से लेकर 8 बजकर 51 मिनट तक किया जा सकता है.

होली की पौराणिक कथा (Holi Story)

पौराणिक कथा के अनुसार, प्राचीन काल में हिरण्यकश्यप नाम का एक असुर राजा था. उसने घमंड में चूर होकर खुद के ईश्वर होने का दावा करने लगा था. हिरण्यकश्यप ने अपने राज्य में ईश्वर के नाम लेने पर ही पाबंदी लगा दी थीऔर खुद को ईश्वर मानने लगा था. लेकिन हिरण्यकश्यप का पुत्र प्रह्लाद ईश्वर भक्त था.

वहीं, हिरण्यकश्यप की बहन होलिका को आग में भस्म न होने का वरदान मिला हुआ था. एक बार हिरण्यकश्यप ने होलिका को आदेश दिया कि प्रह्लाद को गोद में लेकर आग में बैठ जाए. लेकिन आग में बैठने पर होलिका जल गई और प्रह्लाद बच गया. तब से ही ईश्वर भक्त प्रह्लाद की याद में होलिका दहन किया जाने लगा.

 

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: