स्ट्रेस बढ़ने पर होता है माइग्रेन, तो इस तरह करें बचाव


Stress Migraine Treatment: माइग्रेन के दर्द की कई वजह होती हैं. अलग-अलग लोगों के ट्रिगर पॉइंट भी अलग होते हैं. इन्ही में से एक माइग्रेन की सबसे साधारण वजह तनाव. जब हम स्ट्रेस में होते हैं तो सिर में दर्द शुरु हो जाता है. माइग्रेन में कई बार सिर के एक हिस्से कई बार दोनों साइड और कई बार कनपटी या आंख में तेज दर्द होता है. ये दर्द रुक-रुक भी हो सकता है. हालांकि माइग्रेन क्यों होता है ये पता नहीं चल पाया है लेकिन अगर आपने अपने ट्रिगर पॉइंट को पहचान लिया तो आप इससे काफी हद तक छुटकारा पा सकते हैं. कई बार शारीरिक खानपान, नींद, तनाव, दिनचर्या में बदलाव और ओवरलोड की वजह से माइग्रेन होता है. अगर आपको स्ट्रेस से माइग्रेन होता है तो आप इन उपायों से तनाव को कम कर सकते हैं. इससे आप माइग्रेन से भी बच सकते हैं. 

तनाव से होने वाले माइग्रेन को कैसे दूर करें?

1- लाइफ को रखें एक्टिव- तनाव को दूर करने का आसान और बेहतरीन तरीका है व्यायाम. आपको रोजाना करीब आधा घंटे वॉक, व्यायाम या कोई दूसरी फिजिकल एक्टिविटी करनी चाहिए. इससे दिमाग में न्यूरोट्रांसमिटर्स द्वारा एंडोरफिन्स पैदा होते हैं, जो कि नेचुरल पेनकिलर के तौर पर काम करते हैं. 
2- नींद है जरूरी- तनाव को दूर करने के लिए आपको भरपूर नींद लेनी चाहिए. आपको साउंड स्लीप सोना चाहिए. अगर आपका स्लीप पैटर्न गड़बड़ता है तो इससे तनाव बढ़ता है और माइग्रेन की स्थिति पैदा होती है. इसलिए अपनी नींद का ध्यान रखें. समय पर सोएं और समय पर उठें. आपको कम से कम 8 घंटे की अच्छी नींद लेनी चाहिए. 
3- हेल्दी डाइट लें- स्ट्रेस को दूर भगाने के लिए आप अच्छी डाइट लें. समय पर खाना खाएं. खाने में ताजा फल और सब्ज़ियों को शामिल करें. आप डाइट में साबुत अनाज  भी शामिल करें. आपको ज्यादा कैफीन और जंक फूड से बचना है. 
4- अपने माइग्रेन की वजह को पहचानें- आप इस बात पर ध्यान दें कि आपको कब और किन वजहों से माइग्रेन होता है. इसके लिए अपनी एक डायरी बनाएं और उसमें अपने ट्रिगर्स के बारे में लिखें. आपने इस दौरान क्या उपचार किया जिससे आप ठीक हुए हैं ये भी लिखें. इसमें माइग्रेन की तारीख भी लिखें. दर्द से पहले आप क्या कर रहे थे और कब दर्द से राहत मिली. 
5- योग का सहारा लें- योग न सिर्फ शरीर को हेल्दी बनाता है, बल्कि आपके दिमाग को भी स्वस्थ रखता है. योग से आप दिमाग को रिलेक्स कर सकते हैं. आप रोजाना योग, ध्यान और प्राणायाम करें इससे स्ट्रेस और माइग्रेन दोनों में राहत मिलेगी. जब आपको तनाव लगे अपना पसंदीदा काम करें. आप गुनगुने पानी से नहा लें इससे आपकी बॉडी रिलेक्स हो जाएगी. 
Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: DUPLICATE COPY Health Tips: मौन रहकर कई तरह की बीमारियों से पा सकते हैं छुटकारा, जानें कैसे

ये भी पढ़ें: Hair Care: ऐसी स्थिति में न लगाएं बालों पर तेल, बढ़ सकती है परेशानी

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: