सेब की वैक्स कोटिंग से हो सकता है नुकसान, इन 4 तरीकों से करें रिमूव


Apple Coating: सेब सेहत के लिए काफी हेल्दी होता है. इसमें फाइबर भरपूर रूप से मौजूद होता है. साथ ही यह विटामिन सी, पोटैशियम, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व भरपूर रूप से मौजूद होता है. अधिकतर डॉक्टर रोजाना 1 सेब खाने की सलाह देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं यही सेब आपको बीमार भी कर सकता है. जी हां, सेब पर हुई कोटिंग की वजह से अगर आप इसे हटाकर नहीं खाते हैं तो यह कई तरह की समस्याओं को जन्म दे सकता है. यह आपके लिवर से लेकर किडनी को प्रभावित करता है. इसलिए कोशिश करें कि सेब से वैक्स हटाकर इसका सेवन करें. आइए जानते हैं सेब से वैक्स की कोटिंग कैसे हटाएं?

सेब से हटाएं वैक्स कोटिंग

गर्म पानी का करें यूज

सेब से वैक्स कोटिंग को हटाने के लिए 1 टब में गुनगुना पानी रखें. अब इसमें 1 चम्मच नमक डाल लें. इसके बाद इस सेब को करीब 2 मिनट के लिए इसमें रख दें. अब इस सेब को निकालकर इसे अच्छी तरह से पोछ दें. इससे वैक्स कोटिंग हट जाएगी. 

बेकिंग सोडा 

बेकिंग सोडा से आप सेब की वैक्स कोटिंग को हटा सकते हैं. इसके लिए 1 लीटर पानी में 2 चम्मच बेकिंग सोडा और नमक मिक्स कर लें. इसके बाद इसमें सेब डालकर करीब 5 मिनट के लिए छोड़ दें. इससे सेब की कोटिंग हट जाएगी. 

नींबू का घोल करें इस्तेमाल

सेब की कोटिंग हटाने के लिए नींबू का इस्तेमाल करें. इसमें नींबू के रस को पानी में मिक्स करें. अब इसे नैपकिन की मदद से सेब पर लगाएं. इसके बाद नैपकिंग से सेब को साफ करें. इससे वैक्स हट जाएगा.  

सिरका करें यूज

सेब से वैक्स कोटिंग हटाने के लिए सिरका का इस्तेमाल करें. इसके लिए पानी में 1 चम्मच सेब का सिरका मिक्स कर लें. इसके बाद इसमें सेब डालकर कुछ समय के लिए छोड़ दें. इससे की वैक्स कोटिंग हट जाएगी. 

ये भी पढ़ें-

सोना खरीदा तो बहुत होगा पर सोने जैसी ये चीज खाएंगे तो इन 7 रोगों में चमत्कारिक फायदे होंगे

गाय का दूध ज्यादा फायदेमंद है या भैंस का? समझ लें फायदा आपका ही है!



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: