सितंबर के आखिरी सप्ताह तक जारी होगा रीट का रिजल्ट: जनवरी में होगी शिक्षक भर्ती परीक्षा, रीट पास कर चुके अभ्यर्थी ही हो सकेंगे शामिल



जयपुर22 मिनट पहले

राजस्थान के लाखों अभ्यर्थियों का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है। 23 और 24 जुलाई को आयोजित हुई रीट परीक्षा का रिजल्ट सितंबर महीने के आखिरी सप्ताह तक जारी कर दिया जाएगा। शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला के अनुसार फिलहाल आंसर-की पर आई आपत्तियों की जांच की जा रही है। जिसे इसी महीने पूरा कर फाइनल रिजल्ट जारी होगा।

वहीं, रीट का रिजल्ट जारी होने से पहले ही राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने जनवरी में 46,500 पदों पर होने वाली शिक्षक भर्ती परीक्षा का सिलेबस जारी कर दिया है। इसके तहत लेवल-1 और लेवल-2 की परीक्षा ढाई घंटे की होगी। परीक्षा में 300 नंबर के लिए 150 सवाल पूछे जाएंगे। ​​​​​जिसके गलत जवाब देने पर नेगेटिव मार्किंग भी होगी।​ जुलाई में आयोजित की गई पात्रता परीक्षा पास कर चुके अभ्यर्थी ही जनवरी में आयोजित होने वाली मुख्य परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।

जाने ग्रेड थर्ड शिक्षक भर्ती प्रक्रिया

  • राजस्थान में ग्रेड थर्ड टीचर्स के कुल 46,500 पदों पर भर्ती होगी। इसमें लेवल-1 में 15,000 और लेवल-2 के 31,500 पद शामिल है।
  • लेवल-1 और लेवल-2 के लिए दो चरण में भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। जिसमें पहले चरण की परीक्षा सिर्फ पात्रता के लिए होगी। जबकि दूसरे चरण की परीक्षा का आयोजन टीचर्स के सिलेक्शन के लिए किया जाएगा।
  • 23 और 24 जुलाई को आयोजित हुई पात्रता परीक्षा का रिजल्ट सितंबर के आखरी सप्ताह तक जारी किया जा सकता है।
  • अगले साल जनवरी में टीचर्स के सिलेक्शन के लिए एक और भर्ती परीक्षा का आयोजन होगा। इसमें सब्जेक्ट के आधार पर परीक्षा आयोजित की जाएगी।

लेवल-1 का सिलेबस
राजस्थान में कक्षा 1 से 5 तक के लिए तय किए गए सिलेबस में राजस्थान का भौगोलिक ऐतिहासिक और सांस्कृतिक ज्ञान के साथ ही राजस्थानी भाषा को शामिल किया गया है। इसमें राजस्थान का भूगोल, इतिहास, संस्कृति और राजस्थानी भाषा, राजस्थान का सामान्य ज्ञान, शैक्षणिक परिदृश्य और निशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम और सामयिक विषय भी रखे गए हैं। वहीं हिंदी, अंग्रेजी और गणित के साथ ही सामान्य विज्ञान और सामाजिक अध्ययन, सूचना तकनीकी और शैक्षणिक मनोविज्ञान को शामिल किया गया है।

लेवल-2 का सिलेबस
शिक्षक भर्ती लेवल-2 के लिए भी परीक्षा के नंबर और संख्या लेवल-1 के बराबर ही रहेगी। इसके साथ ही सिलेबस में लेवल-1 के अधिकांश विषयों को सम्मिलित किया गया है। वहीं तृतीय भाषा में अंग्रेजी के साथ ही संस्कृत, हिंदी, पंजाबी और उर्दू को भी शामिल किया गया है। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी रखी गई है। ऐसे में हर गलत जवाब पर एक तिहाई नंबर काटा जाएगा।

ऐसे देखें रिजल्ट

  • रिजल्ट जारी होने के बाद रिजल्ट देखने के लिए उम्मीदवारों को अधिकारिक वेबसाइट reetbser2022.in पर विजिट करना होगा।
  • यहां होमपेज पर REET Result 2022 संबंधित लिंक पर क्लिक करें।
  • अब अगले पेज पर लॉगइन क्रेडेंशियल दर्ज कर सबमिट करें।
  • रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा।
  • इसे प्रिंट या डाउनलोड कर सकते है।

खबरें और भी हैं…



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: