सागर में बसता है खूबसूरती का संसार, छुट्टियों में एक बार घूमने जरूर आएं


Sagar Famous Destinations: मध्यप्रदेश (Madhya Prdesh) भारत का ‘दिल’ है. यहां मौजूद पुरानी रहस्यमयी जगह देखने और उनके बारें में जानने के लिए दुनिया भर के सैलानी आते हैं. आप भी कई बार एमपी की सैर पर निकले होंगे. लेकिन क्या आपने सागर की खूबसूरती देखी है? अगर नहीं तो आपने बहुत कुछ मिस कर दिया है.

 

सागर मध्य प्रदेश की सबसे खूबसूरती जगहों में से एक है. यहां एक बार आने के बाद कोई भी यहीं का होकर रह जाता है. अगर आप छुट्टियां एंजॉय करना चाहते हैं तो अपने ट्रिप के बकेट लिस्ट में एक नाम सागर का भी जोड़ लें और जब भी सागर पहुंचे, इन जगहों को एक्सप्लोर करें..

 

अटल पार्क (Atal Park)

इस पार्क को पहले अमृत पार्क के नाम से जाना जाता था. अब इसके नाम को बदलकर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी के नाम पर रखा गया है. इस पार्क में हर दिन लोगों की भीड़ लगी रहती हैं. यहां पर मौजूद अलग-अलग कैफे में स्थानीय भोजन का लुत्फ़ उठाया जा सकता है. इस पार्क में साईकिल ट्रैक, स्वीमिंग पूल वगैरह की सुविधाएं भी हैं.

 

लाखा बंजारा झील (Lakha Banjara Lake)

लाखा बंजारा झील को सागर झील या फिर सागर तालाब बड़े के नाम से भी जाना जाता है. बंजारा झील बहुत बड़े इलाके में फैली हुई, इस वजह से यह सैलानियों को बहुत ज़्यादा आकर्षित करती है. यहां पर बोटिंग करने के साथ-साथ मछली पकड़ने की एक्टिविटी भी की जा सकती है. इस झील के आसपास गार्डन भी बनाया गया है जहां लोग अपने खुशनुमा पलों का आनंद लेने के लिए आते हैं.

 

गढ़ पहरा फोर्ट (Garh Pahra Fort)

पुरानी और रहस्यमयी जगहों पर जाने के शौकीन लोग सागर में मौजूद गढ़ पहरा फोर्ट पर जाना बहुत पसंद करते हैं. यहां के बारे में फैली रहस्यमयी बातों की वजह से शाम के बाद लोग यहां पर नहीं जाते हैं. यहां के बारे में कहानी बताई जाती है कि सैकड़ों साल पहले यहां करतब दिखाने वाली एक महिला की रहस्यमयी कारणों की वजह से मौत हो गई थी, जिसके दुःख में उसके साथी की भी मौत हो गई थी. स्थानीय लोगों का मानना है कि उनकी आत्मा आज भी यहां भटकती है. इस वजह से शाम होने के बाद लोग इस जगह पर नहीं जाते.

 

ये जगहें भी हैं खास 

सागर में इन जगहों पर घूमने के साथ ही आप मधुकर शाह पार्क, लोकल पार्क, रंगीर मंदिर और Eran जा सकते हैं. ये जगहें आपके ट्रिप को शानदार तो बनाएंगी ही साथ ही यादगार भी बना देंगी.

 

ये भी पढ़ें



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: