सर्दियों में जरूर पिएं ये सूप, नहीं होगा सर्दी-जुकाम


Winter Soup: बहती नाक और गले में अजीब सी खराश हो और ऐसे में एक कटोरी गरमा गरम सूप मिल जाए तो ये किसी जन्नत से कम नहीं. सर्दियों के मौसम में वैसे सभी को सूप का सेवन करना चाहिए. सूप इम्यूनिटी को बढ़ाने और शरीर को गर्म रखने का काम करता है. सूप को बनाना बेहद आसान और इसके फायदे अनेक हैं. ठंड का मौसम अपने आप में चुनौतीपूर्ण होता है. एक तरफ जहां शरीर को ठंड से बचाना होता है तो दूसरी तरफ वायरल इन्फेक्शन से भी शरीर को सुरक्षित रखना होता है.

यदि किसी को ठंड में सर्दी जुकाम और गले में खराश होने लग जाए तो ये इरिटेशन पैदा करने लगता है. इससे न व्यक्ति अच्छे से काम कर पाता है और न ही चैन की नींद ले पाता है. सर्दी जुकाम से छुटकारा पाने के लिए आप दवाइयों के बजाए इस बार इन सूप को ट्राइ कर सकते हैं. ये सूप बनाने में बेहद आसान और पीने में स्वादिष्ट हैं.

मशरूम सूप

मशरूम में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज में मददगार है. इसे बनाने के लिए एक कढ़ाई में तेल या घी गर्म करें और कटा हुआ प्याज डालें और इसे अच्छे से भून लें. मशरूम के छोटे-छोटे टुकड़े करें और पानी डालकर इसे उबालें. कुछ मिनट के लिए इसे भाप में पकने दें आखिर में थोड़ा दूध डालें और कुछ मिनट तक पकाएं. इसके बाद इसे गरमागरम परोसें. 

News Reels

मिक्स वेजिटेबल सूप

मिक्स वेजिटेबल सूप बनाने के लिए एक पैन में थोड़ा सा तेल डालें और इसमें कटी हुई प्याज और जिस भी सब्जियों का सूप बनाना चाहते हैं वो डालें. सभी सब्जियों को अच्छी तरह मिला लें. अब इसमें थोड़ा पानी डालें और 10 से 15 मिनट तक इसे पकाएं. स्वाद बढ़ाने के लिए आप नमक और काली मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

टमाटर-तुलसी सूप 

तुलसी और टमाटर का सूप भी सर्दी जुखाम से छुटकारा दिलाने में कारगर है. सूप में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और अन्य पोषक तत्व इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करते हैं और इंफेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं. सूप को बनाने के लिए पिसे हुए लहसुन को तेल में भूने और कटे हुए टमाटर और नमक डालें. थोड़ा टमाटर का रस डालें और इसे अच्छी तरह मिलाएं. फिर इसमें तुलसी के पत्ते डालें और इसे अच्छी तरह से मिलाए और गरमागरम परोसें.

यह भी पढ़े: TB- अर्थराइटिस जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा इस सब्ज़ी से होता है कम, खरीद पाना सबके बस की बात नहीं

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: