सर्दियों में घूमें जैसलमेर की ये 5 जगहें, मजा हो जाएगा दोगुना


Jaisalmer Travelling Tips : सर्दियों की छुट्टियां आते ही लोग घूमने का प्लान बनाने लगते हैं. सर्दी के मौसम में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में जैसलमेर (Jaisalmer) को बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है. जैसलमेर में दूर-दूर तक फैले हुए रेगिस्तान में सर्दी का मौसम और भी ज्यादा लुभावना हो जाता है. वहीं जैसलमेर के ऐतिहासिक किले लोगों को हमारे इतिहास के गौरव की गवाही देते हैं, जहां हमें इतिहास से जुड़ी बड़ी घटनाओं और महान योद्धाओं के बारे में पता चलता है. आइए जानते हैं कि जैसलमेर की किन जगहों पर जरूर जाना चाहिए

 

कैंपिंग का लें आनंद

कई लोगों ने पहाड़ों पर तो कैंपिंग की होती है लेकिन रेगिस्तान में कैंपिंग का अनुभव लेने वाले लोगों की संख्या बेहद कम होती है. जैसलमेर में कैंपिंग का अनुभव अनूठा और रोमांचक भी होता है. यहां पर लग्जरी कैंपिंग की सुविधा भी मिलती है.

 

डेजर्ट सफारी

डेजर्ट सफारी का आनंद लिए बिना जैसलमेर के सफर को पूरा नहीं माना जाता है. यहां की सबसे खास चीजों में से एक मानी जाती है डेजर्ट सफारी. जैसलमेर में डेजर्ट सफारी का एक्सपीरियंस लेने के लिए ऑनलाइन बुकिंग भी की जा सकती है.

 

जैसलमेर किले से हों रूबरू

जैसलमेर के लिए को भारत के प्रमुख ऐतिहासिक किलों में से एक माना जाता है. जैसलमेर किले को गोल्डन फोर्ट के नाम से भी पहचाना जाता है.

 

सलीम सिंह की हवेली का दीदार

जैसलमेर रेलवे स्टेशन के पास में ही सलीम सिंह की हवेली मौजूद है. इस हवेली का दीदार, जैसलमेर आने वाला हर टूरिस्ट करना चाहता है. इसे कई लोग जहाजमहल के नाम से भी बुलाते हैं. साल 1815 में इस हवेली को राजा सलीम सिंह ने बनवाया था.

 

जैसलमेर गवर्नमेंट म्यूजियम

जैसलमेर के गवर्नमेंट म्यूजियम में कई ऐसी चीजें मौजूद है जिन्हें देखकर कोई भी हैरान हो जाए. पुराने दौर की चीजों से लेकर वैज्ञानिक फैक्ट से जुड़े कुछ अद्भुत अनुभव आपको यहां का दीवाना बना देंगे. इसे देखने के लिए दुनियाभर से लोग यहां आते हैं. बच्चे एक बार यहां आने के बाद वापस ही नहीं जाना चाहते.

 

ये भी पढ़ें



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: