सर्दियों के मौसम में सांस छोड़ते वक्त इस वजह से निकलती है भाप


Steam From Mouth In Winter: सर्दियों का मौसम आ चुका,इस मौसम में ओस, कुहासा और न जाने कितने बदलाव देखने को मिलते हैं. आसमान में घना कोहरा छाया होता है, कभी-कभी तो दिन में भी रात का एहसास हो जाता है क्योंकि कड़कड़ाती ठंड में सूरज की रोशनी भी नदारद हो जाती है, तापमान में गिरावट के साथ ही लोगों के मुंह से धुआं निकलना शुरू हो जाता है. हम या आप में से कई लोग ऐसे होंगे जो अपने स्कूल या बचपन में ये कंपटीशन करते होंगे कि कौन अपने मुंह से ज्यादा धुआं निकाल सकता है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर ठंड आते ही मुंह से भाप क्यों निकलने लगती है? यह भाप आती कहां से है? जबकि गर्मियों में यह बिल्कुल भी गायब हो जाती है. तो चलिए आपको बताते हैं कि आखिर यह प्रोसेस क्यों होता है?

क्यों निकलती है मुंह से भाप?

यह हम सब जानते हैं कि हमारे शरीर में 70 फ़ीसदी पानी होता है और हमारे लंग्स में हवा भरी होती है. हमारे लंग्स में भरी हवा पूरी तरह से वेपर के फॉर्म में होती है. यह उसी तापमान में होती है जो हमारे शरीर का तापमान होता है, ठंडी हवा इतना मॉइश्चर होल्ड नहीं कर सकती जितना कि गर्म हवा कर लेती है. यही वजह है कि जब हम सर्दियों में सांस बाहर छोड़ते हैं तो ठंडी हवा उसका तापमान बहुत ही जल्दी कम कर देती है और यह तुरंत ही ओस पॉइंट तक पहुंच जाता है. क्योंकि ये ओस के पॉइंट तक पहुंच गया है तो लंग्स में मौजूद हवा वेपर की जगह पानी बन जाती है. इस प्रोसेस को कंडेंसेशन कहते हैं. क्योंकि ओस के पॉइंट तक आने पर भाप लिक्विड फॉर्म में बदल देती है और यह बहुत छोटे-छोटे ड्रॉपलेट्स की शक्ल ले लेती है. यही ड्रॉपलेट्स है जो हमें फॉग धुएं की तरह दिखते हैं, जो हमारे मुंह से बाहर निकलते हैं. यह प्रोसेस इतना जल्दी होता है कि हम को लगता है कि लंग्स का वेपर बाहर निकल रहा है. साइंस के अनुसार जहां टेंपरेचर जीरो या उससे नीचे चला जता है वहां मुंह से निकलने वाली भाप बर्फ में बदलने लगती है.

गर्मियों में इसलिए नहीं निकलती भाप

News Reels

एक्सपर्ट के मुताबिक गर्मियों में एटमॉस्फियर का तापमान अधिक हो जाता है, इसकी वजह से जब हम गर्मी में सांस छोड़ते हैं तो नमी जैसी अवस्था में रहती है. जिससे मुंह से सांस छोड़ते समय भाप नहीं निकलता है.

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: