सर्दियों के मौसम में नहाते समय इन बातों का रखें ध्यान तो नहीं होंगे ड्रायनेस से परेशान


Prevent Skin From Drying In Winters: सर्दियों में ड्राय स्किन की समस्या आम दिनों से ज्यादा होती है. इस मौसम में अगर स्किन का खास ख्याल न रखा जाए तो ड्रायनेस तमाम तरह की स्किन प्रॉब्लम्स में कनवर्ट हो जाती है. यूं तो सर्दियों में होने वाले त्वचा के रूखेपन से बचा नहीं जा सकता लेकिन कुछ बातों का ख्याल रखकर इसे कम जरूर किया जा सकता है. खासकर नहाते समय कुछ छोटी लेकिन जरूरी बातों का ध्यान रखने से आप स्किन ड्रायनेस से बच सकते हैं.

सर्दी बढ़ने के साथ बढ़ती है समस्या

सर्दी जैसे-जैसे बढ़ती है वैसे-वैसे ड्रायनेस बढ़ती जाती है. इस पर भी अगर हवाएं सर्द चलने लगें तो स्किन क्रैक तक हो सकती है. ड्राय स्किन को गंभीरता से न लेकर अगर टाल दिया जाए तो इचिंग और रैशेज जैसी गंभीर समस्याएं भी हो सकती हैं. इसलिए सर्दियों में इन बातों का ख्याल रखें.

माइल्ड शोप का इस्तेमाल करें

इस मौसम में साबुन का इस्तेमाल कम करें और जितना भी करें उसके लिए माइल्ड शोप प्रयोग में लाएं. इनसे स्किन का नेचुरल ऑयल नहीं निकलता. अगर आपकी स्किन ड्राय है तो खासतौर पर इस बात का ख्याल रखें.

बहुत गर्म पानी इस्तेमाल न करें

नहाने के लिए बहुत गर्म पानी न इस्तेमाल करें. इससे त्वचा की ऊपरी लेयर से मॉइश्चर पूरी तरह खत्म हो जाता है. इसके साथ ही सर्दियों में नहाने का समय कम रखें यानी पानी में बहुत देर न रहें भले आपको नहाने के लिए गर्म पानी मिल रहा हो.

नहाने के तुरंत बाद लगाएं मॉइश्चराइजर

नहाने के तुरंत बाद मॉइश्चराइजर लगाएं. इस समय ये स्किन में सबसे बढ़िया तरह से एब्जॉर्ब होते हैं. ध्यान दें कि आपके मॉइश्चराइजर में ग्लीसरीन और शिया बटर जैसे कंटेंट हों.

नहाने के पानी में मिलाएं ग्लीसरीन

नहाने के पानी में ग्लीसरीन की कुछ बूंदे भी आपको ड्राय स्किन से बचा सकती हैं. नहाने के पहले पानी में ग्लीसरीन मिलाएं और इस पानी से स्नान करें. इसके साथ ही इस सीजन में हेवी मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें. खासकर रात को सोते समय हेवी मॉइश्चराइजर लगाएं.

एक्सफोलिएशन का रखें ध्यान

हफ्ते में एक बार एक्सफोलिएशन करें. इससे डेड स्किन हटती हैं और स्किन पर लगाया जाने वाला मॉइश्चराइजर अंदर तक पहुंचकर नरिशमेंट देता है. मॉइश्चराइजर चुनते समय ध्यान दें कि उनमें हाइलॉर्निक एसिड और ऑलिव एक्सट्रैक्ट जैसे कंटेंट हों.

यह भी पढ़ें: 500 रुपए के अंदर खरीदें ये ग्लो पैक 



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: