सर्दियां आते ही फटी एड़ियों की होने लगी है समस्या तो अपनाएं ये नुस्खे, जल्द मिलेगा आराम


Home Remedies For Cracked Heels: सर्दियों में त्वचा का रूखापन बढ़ जाता है और शरीर के बाकी हिस्सों के साथ एड़ियों के फटने की समस्या भी ज्यादा होने लगती है. ऐसे में बार-बार पार्लर जाकर पैडीक्योर कराना पॉसिबल नहीं होता. इसलिए फटी एड़ियों का इलाज घर पर ही किया जा सकता है. इसके लिए आपको खास सामग्री की जरूरत भी नहीं पड़ेगी. इसमें से ज्यादातार सामान आपके घर में ही मिल जाएगा. आपको कुछ छोटी लेकिन जरूरी बातों का ध्यान रखना है ताकि ये तरीके अपना पूरा असर दिखा सकें.

ये फुट मास्क बनाएं

नमक, ग्लीसरीन और गुलाबजल से फुट मास्क बनाएं और फटी एड़ियों पर लगाएं. जल्द ही आराम मिलेगा. इसे लगाने के दो तरीके हैं. एक तो आप गर्म पानी में एक बड़ा चम्मच नमक, ग्लीसरीन और गुलाबजल डालें और इसमें 20 मिनट पैर डुबाने के बाद फुट स्क्रबर से क्लीन कर लें. या एक छोटा चम्मच ग्लीसरीन में छोटा चम्मच गुलाबजल मिलाएं और पैरों पर लगा लें. मोजे पहन लें और रातभर इसे लगा रहने दें, सुबह छुड़ा लें. धीरे-धीरे इससे आपकी फटी एड़िया ठीक हो जाएंगी.

वेजिटेबल ऑयल

आप वेजिटेबल ऑयल की मदद से भी फटी एड़ियों से मुक्ति पा सकते हैं. स्टडीज से पता चला है कि वनस्पति तेलों में एंटीमाक्रोबियल, एंटी-इंफ्लामेट्री और वाउंड हीलिंग प्रॉपर्टीज होती हैं. ये हेल्दी स्किन के लिए बिल्डिंग ब्लॉक का काम भी करते हैं. इनसे क्रैक हील में फायदा पहुंचता है. रोज रात को सोने से पहले इस तेल से पैरों की मालिश करिए और मोजे पहन लीजिए. कुछ ही दिनों में फटी एड़िया ठीक हो जाएंगी.

शहद करें इस्तेमाल

इस काम के लिए शहद का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए एक कप शहद लें और एक बाल्टी में पैर डुबोने जितना गर्म पानी लें, उसमें शहद मिला दें. इस मिक्सचर में पैर डुबोकर रखें और 20 मिनट बाद प्यूमिक स्टोन से साफ करके क्रीम लगा लें. कुछ ही दिनों में पैर ठीक हो जाएंगे.

चावल के आटे का पैक

इसके लिए तीन से चार चम्मच चावल का आटा लें और कुछ बूंदे एप्पल साइडर विनेगर डालें. एक चम्मच शहद मिला दें. तीनों को मिलाकर एक थिक पेस्ट बना लें. अगर पैर बहुत ही ज्यादा फटे हों तो इसमें एक चम्मच तेल भी मिला लें. पहले पैरों को दस मिनट गर्म पानी में भिगोएं और फिर इस पेस्ट को लगाकर स्क्रब कर लें. इससे डेड स्किन हट जाएगी और पैरों की त्वचा मुलायम हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: छठ पूजा पर ऐसे करें लाइट मेकअप 



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: