सरकारी भवन भी बन सकते हैं इस साल के UP Board के परीक्षा केंद्र, क्या है वजह? जानिए


UPMSP UP Board Exams 2023 Total Number Of Centres: यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं (UP Board High School & Intermediate Exams 2022) में इस बार रिकॉर्ड छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. इन छात्रों के लिए परीक्षा का आयोजन ठीक से हो और व्यवस्थाएं सुचारू रूप से चलें इसके लिए बोर्ड (UPMSP) एक नए तरह की प्लानिंग कर रहा है. इसके मुताबिक इस बार उत्तर प्रदेश बोर्ड दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं का आयोजन सरकारी भवनों यानी गवर्नमेंट बिल्डिंग्स में कराया जा सकता है. परीक्षा केंद्रों की कमी न पड़े इसलिए इन बिल्डिंग्स का इस्तेमाल किया जा सकता है.

इस वजह से उठाया जा सकता है कदम –

अगर बोर्ड को लगता है कि छात्रों के हिसाब से परीक्षा केंद्र कम पड़ रहे हैं तो ये फैसला लिया जा सकता है. इसके पीछे वजह ये है कि परीक्षाओं का आयोजन नकल विहीन हो. एग्जाम में छात्र चीटिंग न कर पाएं इसलिए ज्यादा परीक्षा केंद्र बनाने की योजना है.  

इस तरह के हो सकते हैं केंद्र –

अगर इसे उदाहरण के तौर पर समझना हो तो ये समझ सकते हैं कि जैसे लखनऊ में परीक्षा का आयोजन किसी सरकारी बिल्डिंग में करना है तो यूपीएससी भवन वो बिल्डिंग हो सकती है. बता दें कि यूपी बोर्ड ने साल 2021 में 8373 केंद्रों पर 51.92 लाख छात्रों के लिए परीक्षा आयोजित की थी. लेकिन इस साल यानी साल 2023 की परीक्षा के लिए लगभग 58 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. ऐसे में यूपी बोर्ड की परीक्षाएं सरकारी भवनों या संस्थानों में भी आयोजित की जा सकती हैं.

पहले ऐसा कभी नहीं हुआ –

अगर इस साल परीक्षाएं सरकारी भवनों में आयोजित होती हैं तो पहला मौका होगा. इसके पहले ऐसा कभी नहीं हुआ. इस बारे में अधिकारियों का कहना है कि कई जगहों पर कम संख्या में कैंडिडेट्स के साथ एग्जाम कराने से बेहतर है कि बड़ी जगह पर और एक ही छत के नीचे ज्यादा कैंडिडेट्स के लिए परीक्षा आयोजित करायी जाए.  

यह भी पढ़ें:

Delhi University UG Admission 2022: छात्रों को लेनी होगी डीयू में आवंटित सीट, ऐसा न करने पर हो जाएंगे एडमिशन प्रोसेस से बाहर

Delhi University Admissions 2022: एक जैसी पात्रता वाले कोर्सेस के लिए डीयू जारी करेगा एक ही मेरिट लिस्ट, बनेंगे ‘प्रोग्राम ग्रुप’

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: